logo-image

झुग्गी-झोपड़ी के मेधावी छात्रों को सिविल सर्विसेज की कोचिंग देगा संघ का सेवा भारती

राजधानी दिल्ली की झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले मेधावी छात्रों को सिविल सर्विसेज की कोचिंग देने की पहल की है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े संगठन सेवा भारती ने. सेवा भारती ने 12वीं पास करने वाले ऐसे बच्चों से आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 26 Jul 2020, 10:30 PM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली की झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले मेधावी छात्रों को सिविल सर्विसेज की कोचिंग देने की पहल की है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े संगठन सेवा भारती ने. सेवा भारती ने 12वीं पास करने वाले ऐसे बच्चों से आवेदन मांगे हैं. अगस्त में इसकी प्रवेश परीक्षा होगी, जिसमें चुने जाने वाले बच्चों को प्रमुख कोचिंग संस्थानों में दाखिला मिलेगा. सेवा भारती दिल्ली प्रांत के महामंत्री डॉ. रामकुमार ने बताया कि शुरूआत में ट्रायल के तौर पर 50 मेधावी छात्रों को कोचिंग दिलाने की योजना है. प्रयोग सफल रहा तो आगे और प्रतियोगी छात्रों को योजना से जोड़ा जाएगा. मौका उन्हीं बच्चों को मिलेगा, जिनके अंदर प्रशासनिक सेवाओं में जाने की दृढ़ इच्छाशक्ति होगी.

यह भी पढ़ें : विदेशों में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को लेकर स्‍टेटस रिपोर्ट तैयार कर रहा है AICTE

डॉ. रामकुमार ने कहा, "तमाम कोचिंग संस्थान डेढ़ से दो लाख रुपये लेते हैं. ऐसे में सेवा भारती की ओर से कुछ मामूली सी फीस तय की जाएगी. लेकिन जो गरीब प्रतियोगी छात्र मामूली धनराशि भी देने में सक्षम नहीं होंगे तो उनके लिए हम डोनर (दाता) तलाशेंगे. कोचिंग के लिए मामूली धनराशि इसलिए तय करने का निर्णय हुआ है, ताकि विद्यार्थियों को लगे कि वह खुद पैसे देकर पढ़ाई कर रहे हैं. पैसे के अभाव में कोई मेधावी बच्चा इस सुविधा से वंचित नहीं होगा. प्रवेश परीक्षा में सफल सभी विद्यार्थियों को कोचिंग मिलेगी."

यह भी पढ़ें : JEE Exam की तारीखों पर छात्रों ने जताई चिंता, मंत्रालय बनाएगा नई योजना

सेवा भारती के मुताबिक उचित संख्या में इंटरमीडिएट पास विद्यार्थियों के आवेदन आने के बाद उनकी प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी. जिससे यह पता लगाया जाएगा कि संबंधित विद्यार्थी में प्रतियोगी परीक्षाओं लायक गंभीरता और इच्छाशक्ति है या नहीं, उसके आधार पर उन्हें चुना जाएगा. फिर कोचिंग संस्थानों में दाखिल दिलाकर उन्हें प्रशासनिक सेवाओं में जाने के लिए सिविल सर्विसेज की कोचिंग दिलाई जाएगी.

(With IANS Input)