logo-image

UGC NET June 2024: यूजीसी नेट जून 2024 के लिए आज से शुरू होगे रजिस्ट्रेशन? जानें कैसे करें अप्लाई

UGC NET June 2024 Registration: यूजीसी नेट जेआरएफ जून 2024 परीक्षा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट के माध्मय से आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 20 Apr 2024, 02:31 PM

नई दिल्ली:

UGC NET June 2024 Registration: अगर आप असिस्टेंट प्रोफेसर (AP) बनना चाहते हैं या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के बाद पीएडी चरना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि, यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा के लिए आज यानी शनिवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं. अगर इस बार परीक्षा देने से चूक गए तो आपके छह महीने तक इंतजार करना होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 20 अप्रैल से जून में होने वाली नेट परीक्षा के लिए आवेदन शुरू करेगा. अगर आपका भी असिस्टेंट प्रोफेसर या जेआरएफ क्वालीफाई कर पीएचडी करना चाहते हैं तो अपने डॉक्यूमेंट तैयार कर लें और जैसे ही रजिस्ट्रेशन शुरू हों. वैसे ही आवेदन कर दें.

ये भी पढ़ें: UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे देखें अपना परिणाम

साल में दो बार होती है NET JRF परीक्षा

बता दें कि नेशनल टेस्टिग एजेंसी (NTA) साल में दो बार इस परीक्षा का आयोजन कराता है. इस परीक्षा का आयोजन जून और दिसंबर में किया जाता है. एनटीएन ने अभी जून 2024 में होने वाली UGC NET परीक्षा के लिए आवेदन मांगे हैं. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की अंतिम तिथि अभी घोषित नहीं की है.

ये भी पढ़ें: UPSC: पिता करते हैं मजदूरी, बेटे ने बिना कोचिंग के पास की यूपीएससी परीक्षा

कैसे करें नेट जेआरएफ के लिए आवेदन

अगर आप नेट जेआरएफ जून 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले https://ugcnet.nta.ac.in पर जाएं. इसके बाद होमपेज पर रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. फिर मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर आवेदन फॉर्म भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें. इसके बाद सबमिट करें. फॉर्म सबमिट करने के बाद आप अपना आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि रजिस्ट्रेशन बंद होने के बाद उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के विवरण में सुधार यानी करेक्शन भी कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एग्जाम सेंटर और शहर के बारे में जानकारी दी जाएगी.