logo-image

NEET UG Exam 2023: शांतिपूर्ण संपन्न हुई नीट यूजी की परीक्षा, इतने लाख स्टूडेंट्स हुए शामिल

मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए देश की सबसे बड़ी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2023 का आयोजन किया गया

Updated on: 07 May 2023, 08:48 PM

नई दिल्ली:

NEET UG Exam 2023: मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए देश की सबसे बड़ी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2023 का आयोजन किया गया. देश के 499 केंद्रों पर नीट 2023 परीक्षा आयोजित हुई. इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल eligibility कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट-यूजी 2023) रविवार को दोपहर 2 से शाम 5 बजकर 20 मिनट तक चली. नीट यूजी की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई. हालांकि, मणिपुर में जारी हिंसा को देखते हुए यहां पर परीक्षा आयोजित नहीं करवाई गई है. मणिपुर में जिन उम्मीदवारों के सेंटर पड़े थे. उनके लिए नई तारीख की घोषणा जल्द ही होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) राज्य में हालात नियंत्रित होने के बाद परीक्षा की नई डेट का ऐलान किया जाएगा. 

 सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त
परीक्षा शुरू होने से पहले एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. इसके लिए  बायोमेट्रिक मशीन, फ्रिस्किंग, मेटल डिडेक्टर और मोबाइल जैमर लगाए गए थे. वहीं, सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे. इसका कंट्रोल रूम दिल्ली स्थित एनटीए मुख्यालय था. यहां से 499 एग्जाम सेंटर की मॉनिटरिंग की जा रही थी. परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी व निजी सिक्योरिटी एजेंसी के जवान तैनात थे.  प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एनटीए द्वारा सेना से सेवानिवृत अधिकारी ऑब्जर्वर और डिप्टी ऑब्जर्वर के रूप में तैनात किए गए थे.

यह भी पढ़ें: IIT JEE Advanced 2023: जेईई एडवांस्ड के लिए आज बंद हो जाएगी रजिस्ट्रेशन विंडो, फटाफट करें अप्लाई

रोल नंबर ढूंढने में परेशानी

परीक्षार्थी अपने-अपने सेंटरों पर निर्धारित समय 1:30 बजे से पहले पहुंच चुके थे. कड़ी जांच पड़ताल के बाद उम्मीदवारों को एग्जाम हाल में भेजा गया. परीक्षा देने के बाद बाहर आए छात्रों ने बताया कि कुछ सवालों ने कुछ समय के लिए उन्हें टेंशन में डाल दिया. खासकर कैमेस्ट्री के कुछ प्रश्न से छात्र परेशान नजर आए.  अलग-अलग सेंटरों से आई खबरों के मुताबिक, बहुत से छात्रों को अपने रोल नंबर ढूंढने में भी परेशानी हुई. कड़ी मशक्कत के बाद छात्र अपनी सीट पर पहुंच पाए. 

बच्चों ने हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में दिया पेपर

नीट यूजी परीक्षा में 16 लाख 72 हजार से अधिक छात्रों ने अंग्रेजी माध्यम से पेपर देने के लिए चुना था, जबकि हिंदी मीडियम से परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 2 लाख 76 हजार 175 थी.