logo-image

MP Board Result 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं-12वीं का जल्द आने वाला है रिजल्ट, ऐसे करें चेक

MP Board Result 2024: एमपी बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने जा रहा है. स्टूडेंट्स अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकेंगे.

Updated on: 22 Apr 2024, 11:58 AM

नई दिल्ली:

MP Board Result 2024: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) के 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम जल्द जारी होने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक, एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे एक या दो दिनों में घोषित कर सकता है. दसवीं और बारहवीं के नतीजे बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. इसके साथ ही अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: UGC NET June 2024: यूजीसी नेट जून 2024 के लिए आज से शुरू होगे रजिस्ट्रेशन? जानें कैसे करें अप्लाई

16 लाख स्टूडेंट्स ने कराया था रजिस्ट्रेशन

बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट देखने के लिए आपको अपने रोल नंबर और एप्लिकेशन नंबर का इस्तेमाल करना होगा. इस परीक्षा के लिए इस बार 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं इस साल 5 फरवरी से 28 फरवरी 2024 के बीच कराई गई थीं. जबकि 12वीं क्लास की परीक्षाओं का आयोजन 6 फरवरी से 5 मार्च के बीच कराया गया था. परीक्षाएं खत्म होने के बाद कॉपियों का मूल्यांकन शुरू किया गया था. जिसे अब पूरा कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि एमपी बोर्ड कभी भी 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है.

ये भी पढ़ें: CUET UG 2024 Date Sheet: यहां देखें सीयूईटी यूजी 2024 का पूरा शेड्यूल, देशभर में 380 केंद्रों पर होगी परीक्षा

कैसे चेक करें 10वीं और 12वीं का परिणाम

अगर आपने भी मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं या 12वीं की परीक्षा दी है और अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है. क्योंकि बोर्ड किसी भी समय रिजल्ट जारी कर सकता है. जैसे ही रिजल्ट जारी होगा उसके बाद स्टू़डेंट्स अपना परिणाम बोर्ड यानी एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresults.nic.in जाकर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: UPSC: पिता करते हैं मजदूरी, बेटे ने बिना कोचिंग के पास की यूपीएससी परीक्षा

इसके लिए सबसे पहले बोर्ड का वेबसाइट पर जाएं. यहां होमपेट पर एमपी बोर्ड रिजल्ट 2024 वाले लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपना रोल नंबर और अन्य मांगी गई जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि या पिता का नाम दर्ज करें और इसके बाद सबमिट कर दें. कुछ ही सेकंड में आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा. जिसका आप प्रिट आउट निकाल सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.