logo-image

CBSE बोर्ड परीक्षाएं 26 अप्रैल से, ऑफलाइन मोड में होंगी

10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का पहला चरण बीते वर्ष दिसंबर में पूरा हो चुका है. सीबीएसई के मुताबिक दूसरे चरण की परीक्षाएं इस वर्ष 26 अप्रैल से शुरू की जा रही हैं.

Updated on: 10 Feb 2022, 08:47 AM

highlights

  • 26 अप्रैल से सीबीएसई बोर्ड के दूसरे सत्र की परीक्षाएं
  • सीबीएसई जल्द ही जारी करेगी विस्तृत एग्जाम डेटशीट

नई दिल्ली:

सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए आयोजित किए जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है. सीबीएसई बोर्ड की यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी. 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का पहला चरण बीते वर्ष दिसंबर में पूरा हो चुका है. सीबीएसई के मुताबिक दूसरे चरण की परीक्षाएं इस वर्ष 26 अप्रैल से शुरू की जा रही हैं. अप्रैल में होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी और इसमें पूछें जाने वाले सभी प्रश्न सब्जेक्टिव टाइप के होंगे.

जल्द जारी होगी डेटशीट
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को कहा कि कक्षा 10 और 12 के लिए दूसरे सत्र की बोर्ड परीक्षाएं 26 अप्रैल से आयोजित की जाएंगी. हालांकि बोर्ड ने अभी इन परीक्षाओं की विस्तृत डेटशीट जारी नहीं की है. सीबीएसई का कहना है 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जल्द ही जारी की जाएगी. दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षाओं पर आधिकारिक जानकारी देते हुए सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा कि बोर्ड ने विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा के बाद और देश में कोविड -19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है.

टर्म-1 बोर्ड परिणाम भी शीघ्र
इस बीच बोर्ड द्वारा टर्म -1 कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा का परिणाम जल्द ही जारी करने की उम्मीद है. एक बार जारी होने के बाद, छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों पर अपने स्कोरकार्ड की जांच कर सकेंगे. पहले चरण की परीक्षाएं नवंबर दिसंबर महीने के दौरान ली जा चुकी हैं. वहीं दूसरे चरण की परीक्षाएं पहले से ही इस वर्ष मार्च-अप्रैल में शेड्यूल थी. सीबीएसई दूसरे चरण की परीक्षाओं के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर चुका है. हालांकि अभी तक पहले चरण की परीक्षाओं के परिणाम को लेकर कोई आधिकारिक तिथि घोषित नहीं की गई है.

दिल्ली में खुल रहे हैं स्कूल भी
देश में कोरोना की तीसरी लहर के बीच कई परीक्षाएं स्थगित और कुछ परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी हैं, लेकिन सीबीएसई बोर्ड और शिक्षा मंत्रालय 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं तय समय पर आयोजित करवाने के पक्ष में है. विशेषज्ञों का मानना यही है कि कोरोना की तीसरी लहर बीत जाने के बाद देशभर में लाखों छात्रों के लिए 10वीं एवं 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं. गौरतलब है कि लंबे इंतजार के बाद दिल्ली के स्कूल भी खुल चुके हैं. 14 फरवरी से दिल्ली में नर्सरी से बारहवीं तक के सभी छात्र स्कूल जा सकेंगे. 17 फरवरी से दिल्ली के सभी कॉलेज भी छात्रों के लिए खुलने जा रहे हैं.