logo-image

दाऊद की बहन के आवास पर छापेमारी, छोटा शकील का साला हिरासत में

दाऊद इब्राहिम की बहन दिवंगत हसीना पारकर के घर पर ईडी के अधिकारियों की एक टीम ने सुबह-सुबह छापा मारा.

Updated on: 15 Feb 2022, 03:07 PM

highlights

  • मनी लॉन्ड्रिंग के मामले की जांच के तहत मुंबई और ठाणे में छापेमारी
  • मुंबई धमाकों का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम के बारे में मिली थी सूचनाएं
  • दाऊद इब्राहिम की बहन दिवंगत हसीना पारकर के घर पर भी छापेमारी

 

मुंबई:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अंडरवर्ल्ड की गतिविधियों, संपत्तियों की अवैध खरीद-फरोख्त और हवाला के जरिए लेन-देन से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के मामले की जांच के तहत मुंबई में 9 और ठाणे में 1 जगहों पर छापेमारी की है. अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) की बहन हसीना पारकर (Haseena Parkar) के ठिकानों पर भी रेड की गई. अंडरवर्ल्ड के संचालन, अवैध संपत्ति सौदों और हवाला लेनदेन से जुड़ी मनी-लॉन्ड्रिंग जांच के तहत ईडी ने यह कार्रवाई की. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में छोटा शकील के साले को हिरासत में लिया है.

यह भी पढ़ें : 52 कैप्सूल में तस्करी कर लाए थे 15 करोड़ की 870 ग्राम कोकीन, IGI पर जब्त

ईडी की कार्रवाई हाल ही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी पर आधारित है. ईडी के सूत्रों के अनुसार, मुंबई धमाकों का मास्टरमाइंड और भगोड़ा गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और पूर्व एजेंसी को कुछ स्वतंत्र खुफिया सूचनाएं मिली हैं. सूत्रों ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग रोधी एजेंसी मुंबई अंडरवर्ल्ड से जुड़े हवाला, जबरन वसूली और अवैध संपत्ति सौदों से संबंधित सबूतों की तलाश कर रही है. उन्होंने कहा कि इन संदिग्ध सौदों के कुछ राजनीतिक संबंध भी एजेंसी के रडार पर हैं. सूत्रों का कहना है कि अंडरवर्ल्ड के कुछ भगोड़ों और राजनेताओं की भी जांच चल रही है. जांच एजेंसी द्वारा इकबाल मिर्ची की अचल संपत्ति को जब्त करने के बाद इसे अंडरवर्ल्ड पर एक और बड़ी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है.

आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद

दाऊद इब्राहिम की बहन दिवंगत हसीना पारकर के घर पर ईडी के अधिकारियों की एक टीम ने सुबह-सुबह छापा मारा. सूत्रों ने बताया कि छापेमारी के दौरान कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं.