logo-image

How to Repay Loan: EMI से हैं परेशान, तो इन 3 तरीकों से लोन का बोझ करें कम

How to Repay Loan Amount Fast: आज के समय में लोन लेना तो आसान है पर उसे चुकाना बेहद ही मुश्किल. आपको बताते हैं कि किस तरह से आप आसानी से लोन का भुगतान कर सकते हैं.

Updated on: 18 Jun 2023, 01:13 PM

नई दिल्ली:

How to Repay Loan Amount Fast: आज हर एक इंसान का अपना एक सपना होता है. सपना घर लेने का. सपना गाड़ी लेने का. इंसान चाहता है कि उसके पास जरूरत की हर वो चीज हो जो उसके काम आए. लेकिन आज के समय में सैलरी में इतना सब कुछ लेना पॉसिबल नहीं हो पाता. फिर लोग ईएमआई पर सामान लेना शुरु कर देते हैं. और यहां से शुरू हो जाता है हर महीने में लोन की ईएमआई. इंसान इस बोझ के नीचे दबकर ही रह जाता है. आज हम आपको उन तीन उपायों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने लोन को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Weather News: दिल्ली-यूपी में गर्मी से मिलेगा छुटकारा, झमाझम बरसेंगे मेघ

सबसे पहले करें एक कैलकुलेशन

मान लिजिए आपके पास एक साथ कई लोन चल रहे हैं. आपने फ्रीज पर भी लोन ले ले रखा है साथ में, होम लोन भी और घर के सामान के लिए छोटा-मोटा लोन भी. तो सबसे पहले आपको एक कैलकुलेशन करनी होगी. कैलकुलेशन ये कि आपकी सैलरी पर किस लोन की ईएमआई का बोझ सबसे ज्यादा है. मान लीजिए होम लोन की इंटरेस्ट बाकी के लोन के मुकाबले कम रहती है, तो आप इतना ध्यान रखिए कि होम लोन के अलावा वाली ईएमआई कभी बाउंस ना हो. इससे आपके ऊपर बर्डन कुछ हद तक कम होगा.

लोन के लिए लोन कतई ना लें

वहीं दूसरी तरफ देखा गया है कि कुछ लोन लोन चुकाने के लिए दूसरा लोन ले लेते हैं. यह गलती आप कतई ना करें. क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो 1 लोग तो आप चुका देंगे, लेकिन दूसरा लोन लेकर आप और समय के लिए बोझ में दब जाएंगे.

यह खबर भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से समुद्र में बढ़ी हलचल, लहरों ने लिया भयानक रूप

खर्चों में की जा सकती है कटौती

तीसरी बात अपने खर्चों को लिमिटेड करें. जहां आप ₹100 फालतू खर्च करते थे, अब कोशिश करिए कि जब तक आपकी ईएमआई नहीं छूट जाती हैं उन ₹100 को बचाया जाए. यह करना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन अगर आपने अपनी आदत बना ली तो फिर कुछ हद तक आप अपने ईएमआई को आसानी से चुका सकते हैं. इसके लिए आपको करना कुछ नहीं है. आपको डेली रूटीन पर एक लिस्ट बनानी है, यह देखना है कि कौन सा खर्चा सबसे ज्यादा काम का है और कौन सा खर्चा फालतू का है. आपको पता चल जाएगा कि कहां पर ब्रेक लगाने की जरूरत है.