logo-image

Cryptocurrency FTX: पूर्व CEO सैम बैंकमैन फ्राएड बहामास में गिरफ्तार

Sam Bankman-Fried Arrested in Bahamas: क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में कभी धमाका कर देने वाली कंपनी एफटीएक्स अब दिवालिया हो चुकी है. इसके संस्थापक सैम बैंकमैन-फ्राएड को बहामास में गिरफ्तार कर लिया गया है. खुद बहामास के अटार्नी जनरल ने उनकी...

Updated on: 13 Dec 2022, 10:11 AM

highlights

  • सैम बैंकमैन-फ्राएड बहामास में गिरफ्तार
  • क्रिप्टोकरेंसी एफटीएक्स के संस्थापक हैं फ्राएड
  • अमेरिका के अनुरोध पर बहामास में गिरफ्तारी

नई दिल्ली:

Sam Bankman-Fried Arrested in Bahamas: क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में कभी धमाका कर देने वाली कंपनी एफटीएक्स अब दिवालिया हो चुकी है. इसके संस्थापक सैम बैंकमैन-फ्राएड को बहामास में गिरफ्तार कर लिया गया है. खुद बहामास के अटार्नी जनरल ने उनकी गिरफ्तारी की सूचना दी है. बहामास सरकार ने बताया है कि उनकी गिरफ्तारी के लिए अमेरिकी सरकार की तरफ से भी निवेदन मिला था, साथ ही उनके द्वारा अंजाम दिये गए कामों को लेकर भी आधिकारिक सूचना दी गई थी. जिसके बाद बहामास के सुरक्षा बलों ने ये कार्रवाई की है. 

कुछ ही घंटों में डूबी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी कंपनी

सैमबैंक की एफटीएक्स कंपनी कभी क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में दूसरे नंबर की कंपनी थी. पिछले महीने ही एफटीएक्स ने खुद को दिवालिया घोषित किया था. उनकी गिरफ्तारी को लेकर आधिकारिक बयान भी सामने आया है, जिसमें लिखा है, 'अमेरिका के अनुरोध पर बहामास के अधिकारियों ने सैमुअल बैंकमैन-फ्राएड को गिरफ्तार कर लिया है.'

गलत तरीके से लेन-देन की वजह से डूबी कंपनी

जानकारी के मुताबिक, सैम बैंकमैन की वजह से लाखों निवेशकों की अरबों की दौलत डूब गई थी. उन पर आपराधिक षडयंत्र रचने के आरोप लगाए गए हैं. कभी उनकी कंपनी हर दिन 10 बिलियन क्रिप्टो कॉइंस का व्यापार करती थी. लेकिन एक इंटरव्यू में जब उन्होंने उस कंपनी का अपनी ही किसी अन्य कंपनी से जुड़ाव दिखाया, तो क्रिप्टोकरेंसी कंपनी ने लोगों ने बेहिसाब तरीके से पैसे निकालने शुरू कर दिए और महज कुछ घंटों में ही कंपनी पूरी तरह से डूब गई. सैम बैंकमैन पर आरोप लगा कि उन्होंने अपनी दूसरी कंपनी के निवेशकों के पैसों को गलत तरीके से दूसरे कामों में इस्तेमाल किये. 

दो कंपनियों का था जुड़ाव!

खुद सैम ने माना है कि उनकी कंपनी से गलतियां हुई हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि ये सब जानबूझकर नहीं किया गया और आपराधिक षडयंत्र जैसी कोई बात नहीं है. गलतियों के चलते हमारी कंपनी डूबी. हमारा इरादा किसी को नुकसान पहुंचाने का नहीं था. बता दें कि क्रिप्टो न्यूज वेबसाइट क्वाइनडेस्क ने इस बात का खुलासा किया था कि सैम बैंकमैन की ट्रेडिंग कंपनी अलमीडा रिसर्च और उनकी क्रिप्टोकरेंसी कंपनी एफटीएक्स आपस में जुड़ी हुई हैं. सैम ने एफटीएक्स के ग्राहकों के पैसों को गलत तरीके से लोन के तौर पर इस्तेमाल किया था. ये रिपोर्ट आने के बाद एफटीएक्स से जुड़े लोगों ने तेजी से अपने टोकन बेचे और कीमतें धड़ाम हो गई. इसके बाद एफटीएक्स ने खुद को दिलाविया घोषित कर दिया.