logo-image

घर बनाना पड़ेगा महंगा, बढ़ सकती हैं सीमेंट की कीमतें

क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक कीमतों में बढ़ोतरी के बीच उच्च लागत की वजह से सीमेंट कंपनियों की कर पूर्व आय में चालू वित्त वर्ष में 100-150 रुपये प्रति टन की गिरावट आ सकती है.

Updated on: 03 Dec 2021, 03:55 PM

highlights

  • सीमेंट की खुदरा कीमतों में 15 रुपये से 20 रुपये की बढ़ोतरी के आसार
  • चालू वित्त वर्ष में सीमेंट की बिक्री में 11 से 13 फीसदी बढ़ने की संभावना

नई दिल्ली:

अगर आप अपने सपनों का घर बनाने जा रहे हैं तो आपको बड़ा झटका लग सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले कुछ महीने में सीमेंट (Cement) की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. अगले कुछ महीने में सीमेंट की खुदरा कीमतों में 15 रुपये से 20 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है और इसकी कीमतें चालू वित्त वर्ष में 400 रुपये प्रति बोरी के अब तक के उच्चतम स्तर तक पहुंच सकती है. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (Crisil) की ओर से यह बयान आया है. क्रिसिल का कहना है कि कोयला और डीजल जैसे कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी के साथ ही मांग बढ़ने से भी सीमेंट की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है.  

क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक कीमतों में बढ़ोतरी के बीच उच्च लागत की वजह से सीमेंट कंपनियों की कर पूर्व आय में चालू वित्त वर्ष में 100-150 रुपये प्रति टन की गिरावट आ सकती है. इंपोर्टेड कोयला (पहली छमाही में सालाना 120 फीसदी से ज्यादा) और पेटकोक (80 फीसदी ज्यादा) की कीमतों में हाल में आई तेजी की वजह से बिजली और ईंधन की लागत में 350-400 रुपये प्रति टन (तकरीबन 40 फीसदी तक) का इजाफा हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में सीमेंट की बिक्री में 11 से 13 फीसदी बढ़ने की संभावना है.