logo-image

पैसे की कमी से जूझ रही एयर इंडिया (Air India) इंजन तक नहीं बदल पा रही, पढ़ें पूरी खबर

सरकारी कंपनी एयर इंडिया (Air India) को 127 विमानों के बेड़े में से 20 विमानों का परिचालन बंद करना पड़ गया है. पैसे की कमी की वजह से कंपनी को यह कदम उठाना पड़ा है.

Updated on: 02 May 2019, 08:12 AM

नई दिल्ली:

सरकारी कंपनी एयर इंडिया (Air India) को 127 विमानों के बेड़े में से 20 विमानों का परिचालन बंद करना पड़ गया है. एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक परिचालन बंद किए गए विमानों के इंजन को बदलना है लेकिन पैसे की कमी से यह संभव नहीं हो पा रहा है. उनका कहना है कि एयर इंडिया पर बहुत कर्ज है और फिलहाल यह सरकारी मदद से चल रही है. उनका कहना है कि इन विमानों के लिए करीब 1,500 करोड़ रुपये की जरूरत है. उनका कहना है कि फिलहाल कहीं से मदद मिलती नहीं दिख रही है इसलिए इन विमानों के परिचालन को बंद कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: एयर इंडिया (Air India) ने किया ऐसा काम कि उसी के खिलाफ खड़े हो गए पायलट

गौरतलब है कि एयर इंडिया के पास 127 विमान हैं, जिसमें 45 बड़े विमान (27B787, 18B777) और 1 एयरबस A320 है. एयर इंडिया के अधिकारी का कहना है कि हमारे बेड़े से करीब 16 फीसदी विमान इस समय परिचालन से बाहर हो गए हैं. उनके मुताबिक बंद किए गए विमानों में 14 A3230, चार B787-800 (ड्रीमलाइनर) और दो B777 हैं. पैसे की कमी की वजह से अक्टूबर से पहले इन विमानों के उड़ान भरने की उम्मीद कम है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल भरवाने जा रहे हैं तो जान लीजिए आज का रेट

गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में एयर इंडिया के विमानों को उड़ाने वाले पायलटों के संगठन इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन (ICPA) ने आरोप लगाया था कि कंपनी के 19 हवाई जहाज कुल-पुर्जों के अभाव में परिचालन से बाहर हो गए हैं. कंपनी को इससे काफी नुकसान हो रहा है.