logo-image

चीन के मार्केट से किनारा करने की तैयारी में जयपुर के ज्वैलर्स

ज्वैलरी व्यवसाय से जुड़े लोगों की आवाज है कि यहां भी गोल्ड आइटम को फर्निश्ड कर सकते हैं. सरकार अगर साथ दे तो चीन को करोड़ों का झटका लग सकता है.

Updated on: 01 Jul 2020, 04:16 PM

जयपुर:

चीन की कायराना हरकत के बाद देश की मानसिकता अब चीनी सामान के खिलाफ हो रही है. इस बीच जेम्स ज्वैलरी (Gems And Jewellery) से जुड़े व्यवसायी भी अब चीन से अपना नाता तोड़ने की तैयारी कर रहे हैं. दरअसल हमारे जेम्स आइटम आज भी चीन में जाकर फर्निश्ड होते हैं. ज्वैलरी की नक्काशी चीन से होकर आती है. ज्वैलरी व्यवसाय से जुड़े लोगों की आवाज है कि यहां भी गोल्ड आइटम को फर्निश्ड कर सकते हैं. सरकार अगर साथ दे तो चीन को करोड़ों का झटका लग सकता है.

यह भी पढ़ें: Closing Bell: शेयर बाजार जोरदार उछाल के साथ बंद, सेंसेक्स में 499 प्वाइंट की मजबूती, निफ्टी 10,400 के पार

चीनी सामान का बहिष्कार कर रहे हैं लोग
गलवान घाटी में चीन की कायराना हरकत के बाद देश मे चीनी समान के खिलाफ आक्रोश है. लोग चीनी सामान का बहिष्कार कर रहे हैं. वहीं सरकार ने भी 59 चीनी ऐप पर बैन लगाकर अपने इरादे जता दिए हैं. इस बीच चीन के साथ व्यापार की ऐसी बारीकियां भी सामने आ रहीं हैं कि सिर्फ फर्निश्ड करने के लिए ज्वैलरी और जेम्स को भेजा जा रहा है. इसी आड़ में चीन हमसे करोड़ों कमा रहा है.

यह भी पढ़ें: गूगल क्रोम एक्सटेंशन इन्स्टॉल करते समय सतर्क रहे इंटरनेट उपभोक्ता, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी

जयपुर की जेम्स ज्वैलरी देश दुनिया मे खास पहचान रखती है, यहां के कारीगरों के हुनर का लोहा पूरी दुनिया मानती है, मगर ज्वैलरी की सजावट, जेम्स रफ को फर्निश्ड करने के लिए भेजा जाता है. अगर सरकार ज्वैलर्स की मदद करे तो चीन को बड़ा झटका दिया जा सकता है.