logo-image

Lower Interest Rate: लोन लेने वालों के लिए आई अच्छी खबर, RBI कम करेगा ब्याज दर!

Lower Interest Rate: महंगाई के इस दौर में कुछ भी खरीदारी करना हो तो ईएमआई सबसे बेहतर जरिया है, ऐसे में लोन लेने वालों को जल्द बड़ी राहत भी मिल सकती है. ब्जाज दरें कम करने पर आरबीआई बड़ा कदम उठाने वाली है.

Updated on: 26 Jun 2023, 01:18 PM

highlights

  • लोन लेने वालों को मिलेगी बड़ी राहत
  • RBI जल्द ही घटाने जा रही ब्याज दरें
  • आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिए बड़े संकेत

New Delhi:


Lower Interest Rate: घर लेना, गाड़ी लेना हो या फिर कुछ और महंगाई के इस दौर में हर काम के लिए लोन की जरूरत पड़ती है. लोग ईएमआई यानी किश्तों पर अपनी सुविधा के मुताबिक खरीदारी करते हैं. लेकिन कई बार इस खरीदारी के लिए उन्हें तगड़ा ब्याज चुकाना होता है. लेकिन लोन लेने वालों के लिए अब एक अच्छी खबर सामने आई है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जल्द ही ब्याज दरों में कटौती की जा सकती है. इसका संकेत खुद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिया है. इसके साथ ही 2000 रुपए के नोटों को लेकर भी आरबीआई गवर्नर में अहम जानकारी साझा की है. उन्होंने बताया कि अब तक बैंकों में कितने फीसदी 2000 के नोट जमा होने के लिए आ चुके हैं. 

यह भी पढ़ें - Gold Price Today: सोना-चांदी फिर हुआ महंगा, आज इतने बढ़े दाम

महंगाई से भी मिलेगी राहत
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक, जल्द लोगों को महंगाई से भी राहत मिलेगी. उन्होंने कहा कि, इंटरेस्ट रेट और मुद्रास्फीति दोनों ही एक दूसरे के साथ चलते हैं. ऐसे में जब मुद्रास्फीती कंट्रोल में होती है तो ब्याज दर खुद ही नियंत्रित होने लगती है. उन्होंने बताया कि रेपो रेट में की गई बढ़ोतरी से रिटेल महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि अब इसे और कम कर 4 फीसदी तक लाने का लक्ष्य है. 
दास के मुताबिक, मौजूदा समय में मुद्रास्फीति कम होकर 7.25 से 4.25 प्रतिशत तक पहुंच गई है. इसके मौजूदा वित्त वर्ष में एवरेज 5.1 फीसदी रहने का अनुमान है. ऐसे में उम्मीद है जल्द ही लोन पर ब्याज दरें भी कम हो जाएंगी. ऐसे में महंगाई पर भी इसका सीधा असर पड़ेगा. 

72 फीसदी 2000 के नोट बैंक में हुए जमा
इसके साथ ही 2000 रुपए के नोटों के बंद किए जाने की घोषणा के बाद से ही लोगों की ओर से इन्हें बैंकों में जमा कराने का सिलसिला भी जारी है. रिजर्व बैंक के गवर्नर ने बताया कि अब तक 72 फीसदी नोट बैंकों में जमा किए जा चुके हैं. उम्मीद है तय वक्त से पहले ही सभी नोट बैंकों में आ जाएंगे.