logo-image

मॉर्गन स्टेनली ने भारत की GDP ग्रोथ को लेकर जारी किया चौंकाने वाला अनुमान

मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा भू-राजनीतिक तनाव की वजह से बाहरी जोखिम बढ़ने की आशंका है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत महंगे कच्चे तेल और कमोडिटी के साथ ही सख्त वित्तीय परिस्थितियों से प्रभावित हो रहा है.

Updated on: 14 Mar 2022, 02:48 PM

highlights

  • 2022-23 के लिए भारत के GDP ग्रोथ के अनुमान को घटाकर 7.9 फीसदी किया
  • मॉर्गन स्टेनली ने खुदरा महंगाई के अनुमान को भी बढ़ाकर 6 फीसदी कर दिया है

नई दिल्ली:

मौजूदा भूराजनीतिक हालात को देखते हुए अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने भारत की जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) के अनुमान को घटा दिया है. वित्त वर्ष 2022-23 के लिए मॉर्गन स्टेनली ने भारत के वृद्धि दर के अनुमान को आधा फीसदी घटाकर 7.9 फीसदी कर दिया है. इसके अलावा मॉर्गन स्टेनली ने खुदरा महंगाई के अनुमान को भी बढ़ाकर 6 फीसदी कर दिया है. मॉर्गन स्टेनली के अनुमान के मुताबिक इस अवधि में देश का चालू खाता घाटा भी बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद के 3 फीसदी पर पहुंच जाएगा. 

यह भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध से भारतीयों की जेब पर पड़ने लगा है बोझ, जानिए क्या-क्या हो गए महंगे
   
मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा भू-राजनीतिक तनाव की वजह से बाहरी जोखिम बढ़ने की आशंका है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत महंगे कच्चे तेल और कमोडिटी के साथ ही सख्त वित्तीय परिस्थितियों से प्रभावित हो रहा है. यही वजह है कि कारोबार और निवेश की धारणा प्रभावित हो रही है. 

मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट के मुताबिक ऊंची कच्चे तेल की कीमतों की वजह से 2022-23 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को आधा फीसदी घटा दिया है. इसके अलावा उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के अनुमान को बढ़ाकर 6 फीसदी कर दिया है.