logo-image

100 रु का सिक्का जारी कर मनाएगी सरकार एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी

स्वर्गीय तमिल अभिनेता और एआईएडीएमके के संस्थापक एमजी रामाचंद्रन के जन्मतिथी की शताब्दी पर केंद्र सरकार 100 रुपये का सिक्का जारी करने जा रही है।

Updated on: 13 Sep 2017, 01:37 PM

नई दिल्ली:

स्वर्गीय तमिल अभिनेता और एआईएडीएमके के संस्थापक एमजी रामाचंद्रन की जन्मतिथी पर सरकार 100 रुपये का सिक्का जारी करने जा रही है। इसके साथ ही सरकार 5 रुपये का भी नया सिक्का जारी करेगी।

इसके लिए वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है, 'डॉ. एमजी रामचंद्रन जन्म शताब्दी के अवसर पर केंद्र सरकार के अधिकार के तहत निम्नलिखित मूल्यवर्ग (100 रुपये और 5 रुपये) के सिक्कों को भी टकसाल में बनाया जाएगा।'

मुख्य बातें

1. वित्त मंत्रालय ने बताया कि दोनों ही सिक्कों का आकार गोल होगा। 

जारी हुआ 200 रुपये का नया नोट, जानें क्या हैं सिक्योरिटी फीचर्स

2. 100 रुपये के सिक्के का डायमीटर 44 मिमी होगा जिसमें 50 प्रतिशत चांदी का इस्तेमाल किया जाएगा जबकि 40 फीसदी तांबा और निकल और जिंग धातु की मात्रा 5-5 फीसदी होगी। 

3. इसके साथ ही सरकार 5 रुपये का भी सिक्का बाज़ार में जारी करेगी। जिसका डायमीटर 23 मिमी होगा जिसमें 75 फीसदी तांबा, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकल धातु का इस्तेमाल किया जाएगा। 

4. 100 रुपये के सिक्के का भार 35 ग्राम होगा जबकि 5 रुपये के सिक्के का भार 6 ग्राम होगा।

सामने की ओर

100 रुपये के सिक्के के फ्रंट साइड (सामने की ओर) मध्य में अशोक स्तंभ का शेर चिह्न होगा, जिसके ठीक नीचे देवनागरी में 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा। बाईं ओर देवनागरी में भारत लिखा होगा जबकि दाईं ओर अंग्रेज़ी में 'इंडिया' लिखा होगा।

पेटीएम लाएगा रुपे डिजिटल डेबिट कार्ड, मिलाया NPCI से हाथ

इसके साथ ही सिक्के पर रुपये का निशान भी अंकित होगा और साथ ही शेर चिह्न के नीचे अंतर्राष्ट्रीय संख्याओं में '100' लिखा होगा।। 

पीछे की ओर

100 रुपये के सिक्के के पीछे एमजी रामचंद्रन का चित्र मध्य में स्थापित होगा। जिसके ऊपर देवनागरी में एमजी रामचंद्रन लिखा होगा जबकि ठीक नीचे अंग्रेजी में जन्मतिथी अंकित होगी।

यह भी पढ़ें: ट्रोल का शिकार हुई 'अंगूरी भाभी' शिल्पा शिंदे, लोगों ने कहा 'मोटी'

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें