logo-image

इस टीटीई ने कराई रेलवे को बंपर कमाई, 10428 बेटिकट यात्रियों से की करोड़ों रुपये की वसूली

Indian Railways: सेंट्रल रेलवे में तैनात एक टीटीई की वजह से रेलवे को बंपर कमाई हो रही है. क्योंकि ये टीटीई बिना टिकट यात्रा करने वाला सैकड़ों यात्रियों को रोजाना पकड़ता है और उनसे मोटा जुर्माना वसूलता है.

Updated on: 17 Oct 2023, 02:27 PM

highlights

  • बेटिकट यात्रियों से कमाई कर रहा रेलवे
  • जुर्माना वसूल कर हो रही रेलवे की कमाई
  • टीटीई सुनील नैनानी ने की एक करोड़ की वसूली

 

New Delhi:

Indian Railways: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. जिससे हर दिन करोड़ों यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं. इनमें से बहुत से लोग बिना टिकट के ही ट्रेन में सवार हो जाते हैं. ऐसे यात्रियों से रेलवे को हर साल करोड़ों रुपये का नुकसान होता है. बिना टिकट यात्रा रोकने के लिए रेलवे प्लेटफॉर्म के अलावा ट्रेनों के अंदर भी यात्रियों की टिकट चेक कराता है. जिसके लिए रेलवे ने जगह-जगह टीटीई की तैनाती की है. टीटीई स्टेशन के अलावा चलती ट्रेन के अंदर भी यात्रियों की टिकट चेक करते हैं और जो यात्री बिना टिकट मिलता है ऐसे यात्रियों पर जुर्माना भी लगाते हैं और वसूली करते हैं. क्योंकि ट्रेन में बगैर टिकट यात्रा करना कानूना अपराध होता है और इसके लिए रेलवे जुर्माना वसूलने के साथ-साथ ऐसे यात्री को जेल भी भेज सकता है.

ये भी पढ़ें: Same Sex Marriage: दुनिया के इन 33 मुल्कों ने समलैंगिक विवाह को दी मान्यता, जानें कौन से हैं मुस्लिम देश 

7 महीने में बिना टिकट यात्रियों से वसूले एक करोड़

रेलवे हर महीने बेटिकट यात्रियों से करोड़ों रुपये की वसूली करता है. सेंट्रल रेलवे में एक ऐसे ही टीटीई तैनात हैं जिन्हें मात्र सात महीनों में बेटिकट यात्रियों से एक करोड़ से ज्यादा रुपये की वसूली की. रेलवे ने हाल ही में एक्स पर इस बारे में जानकारी दी. दरअसल, सेंट्रल रेलवे के टीटीई सुनील नैनानी ने बेटिकट यात्रियों से वसूली कर रेलवे के खजाने में 1,00,02,830 रुपये जमा किया, उन्होंने ये वसूली 1 अप्रैल 2023 से लेकर 13 अक्टूबर 2023 के बीच की. बता दें कि नैनानी मुबंई डिवीजन के टिकट चेकिंग स्क्वॉड में तैनात हैं. इन सात महीनों के दौरान सुनील नैनानी ने कुल 10,426 यात्रियों से ये जुर्माना वसूला.

पिछले साल भी नैनानी ने वसूले थे एक करोड़ रुपये

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब टीटीई सुनील नैनानी ने बेटिक यात्रियों से एक करोड़ रुपये से ज्यादा की वसूली की हो. इससे पहले पिछले साल भी उन्होंने बेटिक यात्रियों से एक करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला था. पिछले साल उन्होंने कुल 18,413 बेटिकट यात्रियों से 1.62 करोड़ रुपये की वसूली की थी. सेंट्रल रेलवे के मुताबिक, वित्तवर्ष 2022-23 के दौरान कुल चार टिकट चेकिंग स्टाफ ने बेटिकट यात्रियों से एक करोड़ रुपये से ज्यादा की वसूली की थी. इस दौरान टीटीई भीम रेड्डी ने एक करोड़ 3000 रुपये की वसूली की थी. ये वसूली उन्होंने कुल 11,178 बेटिकट यात्रियों से की थी. जबकि एमएम शिंदे ने 11,145 बेटिकट यात्रियों से इस अवधि के बीच एक करोड़ रुपये वसूला था. वहीं आरडी बहोत ने 11,292 बेटिकट यात्रियों से एक करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला था.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस के वचन पत्र में हर वर्गों के लिए वादे, पुरानी पेंशन से लेकर गोबर खरीदने और IPL टीम बनाने की गारंटी

बेटिकट यात्रियों से होती है रेलवे की कमाई

बता दें कि रेलवे टिकट बेचने के साथ-साथ बेटिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर जुर्माना लगाकर कमाई करता है. बेटिकट यात्रियों से भी रेलवे के भारी कमाई होती है. वित्तवर्ष 2022-23 में रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वाले कुल 3.6 करोड़ यात्रियों को पकड़ा था. इनमें कई यात्री जनरल टिकट लेकर स्लीपर में यात्रा करते हुए पकड़े गए. आरटीआई के मागे गए जवाब में रेलवे ने बताया कि वित्तवर्ष 2019-2020 में 1.10 करोड़ यात्री बेटिकट पकड़े गए. जबकि 2021-22 में यह संख्या बढ़कर 2.7 करोड़ हो गई.