logo-image

इंडियन इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, Moody's ने रेटिंग किया अपग्रेड

मूडीज ने जून 2023 में स्थिर दृष्टिकोण के साथ भारत को 'बीएए3' सॉवरेन साख रेटिंग दी थी. रेटिंग अपग्रेड होने से कम ब्याज दर पर लोगों को कर्ज मिल सकता है. 

Updated on: 18 Aug 2023, 05:30 PM

नई दिल्ली:

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर से अच्छी खबर आ रही है.  क्रेडिट रेटिंग के जरिए क्रेडिट जोखिम पर स्वतंत्र, गहन और पारदर्शी राय रखने वाली संस्था मूडीज ने इंडियन इकोनॉमी के लिए रेटिंग को अपग्रेड किया है. भारत की रेटिंग Baa3 और आउटलुक स्टेबल किया है. मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले भारत की ग्रोथ अच्छी रहेगी. इसी महीने 4 अगस्त को भारत की ग्रोथ स्टोरी पर स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने आकंलन किया था कि 2031 तक इंडियन इकोनॉमी डबल हो जाएगी. एस एंड पी ने संभावना जताई की इस दौरान तक प्रति व्यक्ति आय 4500 डॉलर तक हो जाएगी. 

बता दें कि जून 2023 में भारत ने मूडीज के रेटिंग के मानदंडों और पारदर्शिता पर सवाल उठाए थे. भारत सरकार ने कहा था कि जीडीपी की बुनियाद मजबूत है और कम ब्याज दर पर लोगों को कर्ज दिया जा सकता है. सरकार ने मूडीज के रेटिंग के मानदंडों और पारदर्शिता पर सवाल उठाते हुए कहा कि था कि देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है, कर्ज भुगतान में भी हमारी स्थिति बेहतर है. देश में विकास के साथ-साथ आर्थिक सुधारों और बुनियादी ढांचे का विकास तेजी से हो रहा है. भारत के पास जून तक 600 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है. लिहाजा भारत की सॉवरेन रेटिंग में संशोधन किया जाना चाहिए. 

इंडियन इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, Moody\'s ने रेटिंग किया अपग्रेड यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे. हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ...