logo-image

Flipkart के पांच हजार कर्मियों को इस साल नहीं मिलेगा इंक्रीमेंट, बताई ये वजह 

दुनियाभर की टेक कंपनियां अपने प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए क्रॉसकटिंग कर रही हैं. वहीं देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपने क​र्मियों के वेतन में वार्षिक वृद्धि को केवल 70 प्रतिशत तक करने का निर्णय लिया है.

Updated on: 23 Feb 2023, 04:14 PM

highlights

  • 70 फीसदी क​र्मियों को वार्षिक वेतन वृद्धि में रखा है
  • 22 फरवरी को कर्मचारियों को मिला एक ईमेल
  • ये वेतन वृद्धि एक अप्रैल से आरंभ होने की उम्मीद है

नई दिल्ली:

दुनियाभर की टेक कंपनियां अपने प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए क्रॉसकटिंग कर रही हैं. वे तमाम तरह के उपाय करने में लगी हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाया जा सके. इसके लिए वह छंटनी करने से भी गुरेज नहीं कर रहीं. वहीं दूसरी तरफ देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने सिर्फ 70 फीसदी क​र्मियों को वार्षिक वेतन वृद्धि में रखा है. इसका मतलब है कि करीब 5,000 वरिष्ठ कर्मिचारियों का इस बार इंक्रीमेंट नहीं होने वाला है. 22 फरवरी को कर्मचारियों को मिले एक ईमेल के जारिए उन्हें सूचित किया गया. फ्लिपकार्ट के अनुसार, जो कर्मचारी ग्रेड 10 (Grade 10) और उससे ऊपर के स्तर पर हैं, उन्हें किसी तरह का इजाफा नहीं मिलेगा. ग्रेड 10 और उससे ऊपर के पदों पर मैनेजर और वाइस प्रेसिडेंट जैसे कर्मचा​री शामिल होते हें. 

मिलता रहेगा बोनस 

हालांकि सीनियर कर्मचारियों को इस निर्णय से निराश होने की जरूरत नहीं है. वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी ने बताया है कि कर्मचारियों को योजना के अनुसार बोनस का भुगतान किया जाएगा. गौरतलब है कि कंपनी एनुअल अस्सेस्मेंट (Annual Assessment) पूरा कर चुकी है. ये वेतन वृद्धि एक अप्रैल से आरंभ होने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें: UK Vegetable Crisis: सब्जी खरीदने की तय हुई लिमिट, सिर्फ 2 टमाटर प्रति व्यक्ति, ये है वजह

फ्लिप्कार्ट का बयान सामने आया

फ्लिपकार्ट ने एक बयान में कहा कि इंक्रीमेंट को इस समय आर्थिक हालात को देखते हुए, अपने कर्मियों के हितों में ध्यान रखते हुए लिया गया है. इसके अनुरूप, हमारे लगभग 70 प्रतिशत कर्मचारी को वृद्धि  मिलने वाली है. 

ट्विटर के साथ कई कंपनियों ने की छंटनी 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केपीएमजी (KPMG) संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने कर्मियों की संख्या में करीब 2 प्रतिशत की कटौती कर रहा है. वहीं नवंबर 2022 में मेटा ने 11000 कर्मियों की छंटनी  की घोषणा की थी. इस ऐलान के बाद कंपनी ने करीब 13 फीसदी कर्मचारियों को निकाल दिया है. अक्टूबर 2022 के आखिरी में एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) में बड़ी छंटनी की थी. ट्विटर ने 50 फीसदी कर्मचारियों को निकाल दिया था.