logo-image

Union Budget 2023: वित्त मंत्री के 87 मिनट के सबसे छोटे भाषण में 104 बार बजी तालियां 

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण को लेकर पूरा देश टकटकी लगाए बैठा था. डेढ़ घंटे चले भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने सभी क्षेत्रों को छूने का प्रयास किया.

Updated on: 01 Feb 2023, 03:29 PM

highlights

  • 2023-24 के लिए मात्र 87 मिनट का बजट भाषण पेश किया
  • सीतारमण ने इस बार सबसे छोटा बजट भाषण दिया
  • 2020 में 2 घंटे 41 मिनट का भाषण देकर रिकॉर्ड बनाया था

नई दिल्ली:

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के बजट भाषण को लेकर पूरा देश टकटकी लगाए बैठा था. करीब डेढ़ घंटे चले भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने सभी क्षेत्रों को छूने का प्रयास किया. उन्होंने कई बार ऐसी घोषणाएं की जिस पर कई बार तालियां बजीं. पूरे डेढ़ घंटे के बजटीय भाषण में करीब 104 बार से अधिक बार तालियां बजाई गईं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई ऐलान किए. उनमें से टैक्सपेयर्स (Taxpayer) को बड़ी राहत मिली है. नये नियम के अनुसार, अब सात लाख रुपये की आय पर कोई टैक्स नहीं चुकाना होगा. यह नियम अब तक तक 5 लाख रुपये तक था.  

सबसे छोटा बजट भाषण दिया 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार सबसे छोटा बजट भाषण दिया है. उन्होंने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए मात्र 87 मिनट का बजट भाषण पेश किया. निर्मला सीतारमण देश में अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण पेश करने वाली वित्त मंत्री हैं. यह रिकॉर्ड उन्होंने 2020 में 2 घंटे 41 मिनट का भाषण देकर रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने 2019 में बनाए अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. निर्मला सीतारमण ने 2019 में दो घंटे 17 मिनट की अपनी स्पीच दी. उन्होंने पूर्व वित्त मंत्री जसवंत सिंह के सबसे लंबर भाषण का रिकॉर्ड तोड़ दिया. गौरतलब है कि सिंह ने 2003 में 2 घंटे 13 मिनट की स्पीच दी थी. 

ये भी पढ़ें: Budget 2023: पीएम प्रणाम, मिष्टी योजना और भी कुछ नई घोषणाएं हुईं बजट में

शब्दों के मामले में मनमोहन सिंह का रिकॉर्ड 

बजट को शब्दों के लिहाज से देखा जाए तो सबसे ज्यादा शब्दों के बजट भाषण का रिकॉर्ड पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह के नाम पर अंकित है. मनमोहन सिंह ने वित्त मंत्री रहकर वर्ष 1991 में कुल 18,650 शब्दों का बजट भाषण पढ़ा था. शब्दों के मामले में दूसरे नंबर पर पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का नाम सामने आता है. जेटली ने वर्ष 2018 में 18,604 शब्दों का भाषण दिया था. 

अर्थव्यवस्था को बेहतर करने का अच्छा तरीका: चिदंबरम 

इस बजट की विपक्ष ने भी तारीफ की है. कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने बजट को सराहा है. उन्होंने कहा कि बजट का बड़ा   भाग राष्ट्रपति के अभिभाषण और आर्थिक सर्वेक्षण का दोहराव है. मगर टैक्स में किसी तरह की कटौती का स्वागत है. उन्होंने कहा कि इससे लोगों को मजबूती मिलेगी. ये अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा है. 

नए इनकम टैक्स से बड़ी राहत  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई इनकम टैक्स व्यवस्था को लागू करने की घोषणा की. इसके तहत अब तीन लाख रुपये तक की आय पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगेगा. वहीं तीन से 6 लाख रुपये तक के इनकम पर पांच प्रतिशत का टैक्स देना होगा. छह से 9 लाख रुपये तक की आय पर दस प्रतिशत, 9 से 12 लाख रुपये तक की आय पर 20 फीसदी और 15 लाख रुपये की आय पर 30 फीसदी का इनकम टैक्स देना होगा.