logo-image

Budget 2023: अब का बजट इन चीजों की बढ़ा सकता कीमत, लग सकती Import Duty

Budget 2023

Updated on: 11 Jan 2023, 09:38 AM

नई दिल्ली:

Budget 2023: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करने जा रही हैं. इसके लिए सभी तैयारियां हालांकि 6 महीने पहले से ही शुरू हो चुकी थीं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पेश होने वाले यूनियन बजट में कुछ वस्तुओं का दाम बढ़ सकता है. माना जा रहा है कि करीब 35 वस्तुओं की कीमत में इजाफा देखने को मिल सकता है. दरअसल सरकार इस बार कुछ वस्तुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी लगा सकती है.

सूत्रों के मुताबिक जिन वस्तुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाई जाएगी उनकी एक लिस्ट भी तैयार की जा चुकी है. इस लिस्ट को अलग- अलग मंत्रालयों से विचार- विमर्श के आधार पर तैयार किया गया है. 

ये भी पढ़ेंः Petrol Diesel Price: पेट्रोल- डीजल के नए रेट्स जारी, क्या आपने चेक किए दाम

आत्मनिर्भर बनेगा भारत, आयात की गई वस्तुओं पर लगेगी इंपोर्ट ड्यूटी

माना जा रहा है कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के क्रम में इस फैसले को लिया जाएगा. खास बात ये कि लिस्ट में उन ही वस्तुओं को शामिल किया गया है जिनकी बहुत ज्यादा जरूरत नहीं होती है. ऐसी वस्तुओं में प्राइवेट जेट, प्लास्टिक से बनी चीजें, जूलरी, कीमती इलेक्ट्रॉनिक आइट्म जैसी चीजों को शामिल किया गया है.

जानकारी के मुताबिक बीते साल के आखिरी महीने में ही कॉर्मस एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री को यह लिस्ट बनाने का काम सौंप दिया गया था. आत्मनिर्भर बनने के मिशन में भारत में आयात होने वाली चीजें महंगी होंगी तो देश में ही इनके उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः Budget 2023: जानें आम बजट में इस्तेमाल होने वाले के इन शब्दों का मतलब

भविष्य के संकट के लिए पूरी हो अपनी तैयारी

दरअसल बीते साल की बात करें सीएडी यानि करंट अकाउंट का घाटा भी जुलाई- सितंबर तिमाही में हाई हो गया था. यह घाटा 9 साल के हाई पर पहुंच गया था. जुलाई- सितंबर तिमाही में यह जीडीपी का कुल 4.4 प्रतिशत रहा. जबकि इससे पहले की तिमाही में यही हिस्सा जीडीपी का केवल 2.2 प्रतिशत रहा था.

ये भी पढ़ेंः Budget 2023: इस साल हफ्ते भर ही चलेगा बजट सत्र, जानें किस दिन कितने बजे आएगा बजट

वहीं दूसरी ओर यह आने वाली वैश्विक मंदी की तैयारी भी लग रही है. माना जा रहा है कि मंदी की चपेट में विकसित देश भी आएंगे ऐसे में भारत पर भी इसका कुछ असर देखने को मिलेगा. वस्तुओं के आयात पर भी भारत प्रभावित हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः Budget 2023: ऐसे पेश होता है आम बजट, 6 महीने पहले से शुरू हो जाती तैयारी