logo-image

Budget में किसानों के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान, PM Kisan योजना में अब मिलेगी इतनी राशि!

Budget 2023 PM Kisan samman nidhi yojana : देश के आगामी बजट 2023 (Budget 2023) में इस बार किसानों से लेकर टैक्सपेयर्स के लिए काफी खास हो सकता है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को संसद में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश करेंगी.

Updated on: 10 Jan 2023, 09:27 PM

नई दिल्ली:

Budget 2023 PM Kisan samman nidhi yojana : देश के आगामी बजट 2023 (Budget 2023) में इस बार किसानों से लेकर टैक्सपेयर्स के लिए काफी खास हो सकता है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को संसद में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश करेंगी. 2024 में लोकसभा चुनाव है, ऐसे में बजट में सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. बताया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan samman nidhi yojana) की राशि बढ़ाई जा सकती है. 

यह भी पढ़ें : Joshimath Landslide: जोशीमठ के भू-धंसाव से प्रभावित परिवारों के लिए बड़ी राहत, जानें सरकार का प्लान 

जानें कितनी हो सकती है राशि

एक साल में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan samman nidhi yojana) के तहत 3 किस्त में छह हजार रुपये की राशि दी जाती है. ये राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में क्रेडिड होती है. एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री से जुड़े सूत्र के अनुसार, किसानों को दी जाने वाली राशि 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपये हो सकती है. यानी किसानों को अब 3 के बजाए 4 किस्तों में राशि की भुगतान हो सकती है. इसके तहत अब हर तिमाही पर 2000 रुपये की किस्त जारी हो सकती है.  (Budget 2023)

यह भी पढ़ें : Joshimath Landslide: जोशीमठ के भू-धंसाव से प्रभावित परिवारों के लिए बड़ी राहत, जानें सरकार का प्लान 

जानें क्यों बढ़ सकती है राशि

केंद्र की मोदी ने बहुत पहले ही तय किया था कि हर हाल में देश के किसानों की आय को दोगुनी करनी है. इसका लक्ष्य वर्ष 2022 तक निर्धारित किया गया है, लेकिन बीच में कोरोना महामारी की वजह से दुनिया की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है. मोदी सरकार किसानों को मजबूत करने और उनकी आय को बढ़ाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan samman nidhi yojana) चला रही है. किसानों को अबतक 2000 रुपये की 12 किस्त दी चुकी है. इसी महीने यानी जनवरी में इस योजना की अगली 13वीं किस्त आने वाली है. (Budget 2023)