logo-image

क्या आपके पास भी है EV कार, तो नहीं करिएगा ये चार सबसे बड़ी गलतियां

क्या आपके पास भी है EV कार? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि ईवी कार मालिकों को चार गलतियां नहीं करनी चाहिए.

Updated on: 25 Apr 2024, 05:53 PM

नई दिल्ली:

क्या आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं या आपके पास ईवी कार है तो यह खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.  कई कंपनियां ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारें पेश करती हैं, लेकिन अगर आपकी ईवी भी बेहतर रेंज देती है तो ये चार गलतियां करने से रेंज खत्म होने का खतरा कम हो जाता है. तो चलिए आपको विस्तार से समझाते हैं कि आपको क्या गलती नहीं करनी है. 

तेजी गति में गाड़ी चलाना है समस्या

अगर आप अपनी ईवी कार को फुल स्पीड या अत्यधिक स्पीड में चला रहे हैं तो यह आपकी कार के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. लगातार तेज गति से गाड़ी चलाने से बैटरी पर असर पड़ता है. बैटरी तुरंत ख़त्म होने लगती है. इससे मोटर पर भी बुरा असर पड़ता है. समय से पहले मोटर खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए आपको कार को सामान्य गति से चलाने की कोशिश करनी चाहिए.

ज्यादा सामान लेकर नहीं करें सफर

आपने सामान्य कारों में देखा होगा कि लोग ओवर-लोड सामान भरते हैं और यात्रा के लिए निकल जाते हैं लेकिन ईवी कार में ऐसा नहीं किया जा सकता है. अगर आप ईवी कार में बहुत सारा सामान लेकर सफर करते हैं तो यह कार के लिए अच्छा नहीं है. अगर आप बहुत ज्यादा सामान लेकर सफर करेंगे तो आपकी कार की रेंज कम हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- भारतीय कारों ने किया बहुत खराब प्रदर्शन, बढ़ी सुरक्षा संबंधी चिंताएं

फास्ट चार्जर हो सकता है खतरनाक

कई बार ऐसा होता है कि लोग जल्दबाजी में ईवी कार को चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वे भूल जाते हैं कि वे कार की बैटरी के साथ गलत कर रहे है. अगर ईवी कार को चार्ज करने के लिए लगातार फास्ट चार्ज का इस्तेमाल किया जाता है तो यह बैटरी की सेहत के लिए अच्छा साबित नहीं होता है. 

पूरी बैटरी का नहीं करें यूज

आपने मोबाइल फोन में यह टर्म जरूर देखा होगा कि अगर आप पूरी बैटरी इस्तेमाल कर लेते हैं तो यह आपकी बैटरी के लिए अच्छा नहीं होता है. यही हाल कार की बैटरी का भी है. अगर आप ईवी कार का इस्तेमाल करते हैं तो कोशिश करें कि पूरी बैटरी का इस्तेमाल न करें. गाड़ी में कम से कम 10-20 फीसदी बैटरी होनी चाहिए. अगर आप पूरी बैटरी का इस्तेमाल करेंगे और लगातार ऐसा करेंगे तो बैटरी की रेंज कम हो जाएगी.