logo-image
लोकसभा चुनाव

हाई परफॉर्मेंस... तगड़ी स्पीड! हुंडई ने पेश की नई Ioniq 5n

हुंडई की हाई परफॉर्मेंस एन लाइन-अप इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 N ने ग्लोबल डेब्यू किया. आइये इसके फीचर्स और परफॉर्मेंस के बारे में जानें...

Updated on: 14 Jul 2023, 07:24 AM

नई दिल्ली:

बड़ी तैयारी! मशहूर वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर कार प्रेमियों के लिए बड़ा तोहफा लेकर आई है. दरअसल कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 N का ग्लोबल डेब्यू किया है. इसे हाई परफॉर्मेंस एन लाइन-अप के आधार पर तैयार किया गया है, जिसको इंग्लैंड के वेस्ट ससेक्स में गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड में दुनिया के सामने पेश किया गया है. कंपनी ने इस कार में इंटीरियर-एक्सटीरियर से लेकर रेंज और बेहतरीन परफॉर्मेंस तक, सब पर ध्यान दिया है... तो आइये ऑटो जगत में धमाल माचने की बड़ी तैयारी में जुटी इस शानदार कार के फीर्चस और स्पेसिफिकेशन की बात करें...

हुंडई मोटर ने अपनी इस कार को भविष्य की कार बताया है, लिहाजा इसमें दिए फीचर्स और मैकेनिकल अपडेट लाजमि तौर पर फ्यूचर सेंट्रिक हैं. साथ ही इसे तैयार करने में कई कॉस्मेटिक बदलावों का भी ध्यान रखा गया है. वहीं इसका प्रीमियम डिजाइन, दमदार बैटरी और तगड़ी परफॉर्मेंस भी इसे इलेक्ट्रिक कार की कैटेगरी में इसे शानदार विक्लप बनाती है. 

बैटरी, रेंज और परफॉर्मेंस

हुंडई ने अपनी इस कार में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दी है, जिसके साथ जुड़ा है एक बड़ा 84 kWh का बैटरी पैक, जो 600 बीएचपी की कंबाइंड पॉवर जेनरेट करने में सक्षम है. इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद इलेक्ट्रिक मोटर्स 21,000 आरपीएम तक घूमते हैं, जिससे जेनरेट होने वाली पॉवर 641 बीएचपी तक होती है. हुंडई मोटर का कहना है कि ये इलेक्ट्रिक मोटर्स महज 3.4 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार आसानी से हासिल कर सकती है. वहीं इस कार की मैक्सिमम स्पीड करीब 260 किमी प्रति बताई जा रही है. कंपनी का दावा है कि इसे खासतौर पर ट्रैक ड्राइविंग के लिए डिजाइन किया गया है, जिसके तहत इसमें परफॉर्मेंस बढ़ाने वाले कई डिजाइन एलिमेंट्स शामिल हैं.

भारत में कब होगी लॉन्च?

फिलहाल नई Ioniq 5 N EV के भारत में लॉन्च होनी की कोई खबर नहीं है, अभी इसे केवल यूनाइटेड किंगडम में पेश किया गया है. साथ ही कुछ महीनों में दक्षिण कोरिया में भी लॉन्च कर दिया जाएगा. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले वक्त में इसे अन्य ग्लोबल मार्केट में भी लॉन्च किया जा सकता है, जिसमें भारत भी शामिल होगा.