logo-image

Global NCAP crash test results: भारतीय कारों ने किया बहुत खराब प्रदर्शन, बढ़ी सुरक्षा संबंधी चिंताएं

Global NCAP द्वारा हालिया सुरक्षा परीक्षण में भारतीय कारों ने निराशाजनक प्रदर्शन दिखाया है. होंडा अमेज को एडल्ट सेफ्टी में दो-स्टार रेटिंग हासिल हुई है, जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए जीरो स्टार रेटिंग मिली है.

Updated on: 25 Apr 2024, 01:03 PM

नई दिल्ली :

Global NCAP द्वारा हालिया सुरक्षा परीक्षण में भारतीय कारों ने निराशाजनक प्रदर्शन दिखाया है. होंडा अमेज को एडल्ट सेफ्टी में दो-स्टार रेटिंग हासिल हुई है, जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए जीरो स्टार रेटिंग मिली है. वहीं महिंद्रा बोलेरो नियो को एडल्ट और बच्चों दोनों की सुरक्षा के लिए केवल एक-स्टार रेटिंग मिली है. इसी तरह, किआ कैरेंस ने कार निर्माता द्वारा किए गए सुधारों और बाद में पुनः परीक्षण के बाद एडल्ट सेफ्टी के लिए तीन स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए पांच स्टार प्राप्त हुए हैं. तो फिर चलिए ग्लोबल NCAP की नवीनतम क्रैश टेस्ट रेटिंग के इन मिश्रित परिणामों को जानते हैं.

1. किआ कैरेंस (छह एयरबैग मानक)

कैरेंस का परीक्षण पिछले ग्लोबल एनसीएपी प्रोटोकॉल के तहत किया गया था, जो एडल्ट और बच्चों की सुरक्षा के लिए तीन स्टार तक पहुंच गया था. उस समय से नए प्रोटोकॉल (2022) के तहत कैरेंस का पुनर्मूल्यांकन किया गया था. संरचना में सुधार किया गया था, लेकिन परीक्षण में ड्राइवर के लिए उच्च गर्दन मान दिखाए गए, जिसके परिणामस्वरूप एडल्ट यात्री सुरक्षा के लिए शून्य स्टार मिले. इसके बाद कुछ अन्य नए सुधार किए गए, जिसके बाद नए परीक्षण में सुधार तो दिखा लेकिन प्रदर्शन वैसा नहीं रहा जैसा ग्लोबल एनसीएपी को उम्मीद थी.

2. होंडा अमेज़ (दो एयरबैग मानक)

होंडा अमेज का परीक्षण पिछले ग्लोबल एनसीएपी प्रोटोकॉल के तहत किया गया था, जिसमें एडल्ट के लिए चार स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए 1 स्टार मिला था. फिलहाल और अधिक कड़े प्रोटोकॉल के तहत मॉडल का पुनर्मूल्यांकन किया गया, जिसके परिणामस्वरूप एडल्ट के लिए दो स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए शून्य स्टार हासिल हुए. 

3. महिंद्रा बोलेरो नियो (दो एयरबैग मानक)

महिंद्रा बोलेरो नियो का परीक्षण ग्लोबल एनसीएपी के नवीनतम प्रोटोकॉल के तहत किया गया था और इसमें अस्थिर संरचना, अस्थिर फुटवेल क्षेत्र, चालक के लिए कमजोर छाती की सुरक्षा और खराब पैरों की सुरक्षा के साथ सामने की दुर्घटना में एडल्ट सुरक्षा के लिए कम सुरक्षा दिखाई दी.