logo-image

तैयार हो जाइए क्योंकि इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ बाजार में धमक बनाने वापस आ रही मारुति 800

तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि तब की मारूती 800 और आने वाली मारूती 800 में क्या और नया होगा.

Updated on: 25 Jun 2020, 01:56 PM

नई दिल्ली:

भारत की सबसे पॉपुलर कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी एक बार फिर चर्चा में है. दरअसल कंपनी ने अपनी Maruti 800 कार का इलेक्ट्रिक वेरिएंट बाजार में जल्द ही उतारने वाली है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि तब की मारूती 800 और आने वाली मारूती 800 में क्या और नया होगा...

चार्जिंग

जानकारों का कहना है कि नई Maruti 800 फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 से 4.5 घंटे तक का समय लेती है. इस कार में कुल 16 बैटरी सेल्स दिए गए हैं, जिसमें से 9 सेल्स को आगे के इंजन बे में लगाया गया है और बाकी के 7 बैटरी सेल्स को फ्रंट सीट के नीचे दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस कार की बैटरी सिंगल चार्ज में 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है वहीं इस कार की टॉप स्पीड 80 से 85 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

यह भी पढ़ें- New Kia Carnival से कंपनी ने उठाया पर्दा, पढ़ें कार की पूरी डिटेल

टॉर्क

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हैचबैक या एंट्री लेवल गाड़ियों में पावर कम होता है. साथ ही इस सेगमेंट की कारों में टॉर्क काफी कम होता है. लेकिन इलेक्ट्रिक तकनीक से लैस होने के बाद इस Maruti 800 का टॉर्क काफी बढ़ गया है. जानकारी के अनुसार यह कार 378 Nm तक का टॉर्क जेनरेट करती है. टोयोटा फॉर्च्यूनर से भी कहीं ज्यादा है, जो कि 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस कार में रेसिंग सीट्स और डार्क स्टीयरिंग व्हील्स दिए गए हैं. इसके अलावां कार में भी कुछ अन्य जरूरी इलेक्ट्रिकल बदलाव भी किए गए हैं.

फीचर और कीमत दोनों ही होंगे दमदार

प्राप्त जानकारी के मुताबिक कार को तैयार करने के लिए पुरानी Maruti 800 का प्रयोग किया गया है. इसकी कीमत तकरीबन 75,000 रुपये बताई जा रही है. हालांकि कंपनी ने इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है. इस कार के फ्रंट बोनट से इंजन को निकाल कर उसकी जगह पर 19 KW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया गया है. इसके अलावां इसमें 13.2 KW की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है.