logo-image

राशिफल 11 फरवरी 2022: आज शुक्रवार के दिन इन राशि के जातकों को धन लाभ के साथ मिलेंगे निवेश के अवसर, बीमारियों के रहें थोड़ा सचेत

ज्योतिषाचार्य डॉ.अरविंद त्रिपाठी के साथ जानते हैं आज 11 फरवरी का राशिफल.

Updated on: 11 Feb 2022, 07:19 AM

नई दिल्ली :

आपका आज का दिन क्या खास लेकर आया है. क्या कुछ नया होने वाला है आपकी जिंदगी में. भाग्य के सितारे किन कामों के होने में दे रहे हैं साथ. किन राशि वाले जातकों के लिए आज शुक्रवार का दिन लेकर आया है धनलाभ के योग, किन राशि के जातकों को मिलेंगे निवेश के उत्तम अवसर, किन राशि के जातकों को रहना होगा बीमारियों से सावधान और कौन से उपाय करने से आप अपने दिन को सफल बना सकते हैं. ये सारी जानकारी आपको दे रहे हैं हमारे ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद त्रिपाठी. तो आइये जानते हैं आज 11 फरवरी का राशिफल.

यह भी पढ़ें: राशिफल 10 फरवरी 2022: आज गुरुवार के दिन इन राशि के जातकों के लिए नौकरी के क्षेत्र में आय वृद्धि के प्रबल योग, किंतु बड़बोलेपन से बचें

मेष (Aries): आज आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. आप एक नई साझेदारी या एसोसिएशन में प्रवेश कर सकते हैं. आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और आप कुछ महत्वपूर्ण कनेक्शन स्थापित कर पाएंगे.  
सावधानी: आज आपको गुस्से पर नियंत्रण रखना है.
उपाय: आज सूर्य देव की आराधना करें 
शुभ अंक: 1
 शुभ रंग: केसरिया
लक मीटर: 7

वृषभ (Taurus): अगर आप उच्च अध्ययन या नौकरी के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो आप निराश नहीं होंगे. यदि पैतृक संपत्ति के संबंध में कोई मामला लंबित है तो यह आपके पक्ष में तय किया जाएगा. 
उपाय: आज किसी जरूरतमंद व्यक्ति को खाना खिलावे
शुभ अंक: 2
शुभ रंग: सफेद 
लक मीटर: 8

मिथुन (Gemini): योजनाओं को पूर्ण रूप से क्रियान्वित किया जा सकता है और यह लाभदायक परिणाम देगा. नौकरीपेशा जातक कार्यस्थल पर अपने कार्य और कर्तव्यनिष्ठा के लिए उचित प्रशंसा और सम्मान प्राप्त कर सकते हैं. 
उपाय: आज विष्णु जी की पूजा करें. सुहागन महिला को सुहाग की वस्तु गिफ्ट करें  
शुभ अंक: 2
शुभ रंग: सी ग्रीन
लक मीटर: 8 

कर्क (Cancer): साहित्य, कला, लेखन, संगीत, फिल्मों या खेल जैसे रचनात्मक क्षेत्रों से जुड़े लोगों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के अवसर मिलेंगे और आकर्षक सौदे हाथ लग सकते हैं. आजआप स्वयं के लिए यश और कीर्ति भी अर्जित कर पाएंगे. 
सावधानी: उतावलेपन में कोई कार्य न करे.
उपाय: ओम नमः शिवाय मंत्र का जप करें. 
शुभ अंक: 2 
शुभ रंग: सफेद 
लक मीटर: 8 

सिंह (Leo): शुक्रवार के दिन आप कार्यस्थल पर बहुत ऊर्जावान रहेंगे. आप अपने ग्राहकों के साथ स्थायी संबंध बनाएंगे. आप अपनी योग्यता को साबित करने के लिए बेहतर अवसरों का सुचारू रूप से लाभ उठाएंगे.
सावधानी: वाद विवाद से बचें
उपाय: सूर्य की आराधना करें 
शुभ अंक: 1
शुभ रंग: केसरिया 
लक मीटर: 7

कन्या (Virgo): इस शुक्रवार आपको अपने गुप्त शत्रुओं द्वारा बनाई गई कुछ छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अधिकारियों के साथ व्यवहार करते समय आपको सावधान रहना चाहिए और उनका विरोध करने से बचें. व्यवसायिक संदर्भ में कुछ नए परिवर्तन हो सकते हैं.
सावधानी: अपनी गोपनीयता बनाए रखें
शुभ अंक: 6
 शुभ रंग: हरा 
लक मीटर: 7

तुला (Libra): शुक्रवार के दिन व्यवसायियों को नए रुझान और रास्ते मिलेंगे जो उनकी नकदी में वृद्धि करेंगे. आपकी वित्तीय स्थिति बहुत मजबूत होगी और आपको धन संबंधी मामलों में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. आपकी बचत आपके परिवार के लिए लाभकारी साबित होगी. 
सावधानी: व्यय पर नियंत्रण रखे
उपाय: जरूरत मन्द वयक्ति को भोजन करावें
शुभ अंक: 2 
शुभ रंग: नीला 

यह भी पढ़ें: भूलकर भी इन चीज़ों को न रखें ज़मीन पर, देवी-देवता होते हैं नाराज़

वृश्चिक (Scorpio): इस शुक्रवार आप में से कुछ अपनी योग्यता के अनुरूप पुरस्कार या तरक्की हासिल कर सकते हैं. शादी-ब्याह या कोई और आयोजन में आपके शिरकत करने की संभावना भी है. यदि आप फिर विदेश यात्रा के बारे में सोच रहे हैं तो जल्दी ही इस दिशा में कदम उठाएं.
सावधानी: गुस्से पर नियंत्रण रखें.
छोटी-छोटी बात को लेकर 
एरीटेट ना हो. दूसरे की सलाह माने.
उपाय: पीली हल्दी की गांठ अपने पर्स में रखें
शुभ अंक: 9 
शुभ रंग: पीला 
लक मीटर: 8 

धनु (Sagittarius): शुक्रवार के दिन आपकी लोकप्रियता अपने चरम पर होगी और आप दूसरों पर बहुत अधिक प्रभाव डालेंगे. यदि आप अधिकारियों के साथ टकराव से बचे रहें तो आप व्यवसायिक क्षेत्र में अच्छी प्रगति कर सकते हैं. आपके दुश्मन आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे. 
सावधानी: गुस्से पर नियंत्रण रखें 
उपाय: बंदरों को केला खिलावे.
शुभ अंक: 8 
शुभ रंग: केसरिया 
लक मीटर: 7

मकर (Capricorn): यह आपके लिए अधिक अनुकूल अवधि नहीं है. आप कुछ पुरानी बीमारियों से प्रभावित हो सकते हैं या आपको कुंद (ब्लंट) दर्द सहना पड़ सकता है. पुरुषों के लिए गुप्त समस्याएं और मलत्याग मार्ग की रुकावट आपको बीमार कर सकती है. धन लाभ के भी योग किंतु सचेत रहें और सोच समझकर ही बोलें. 
सावधानी: क्रोध में कोई कार्य न करें. गुस्से पर नियंत्रण करें.
उपाय: सरसों के तेल का दीपक जलावे.
शुभ अंक: 4 
शुभ रंग: हल्का ग्रे  
लक मीटर: 8

कुंभ (Aquarius): प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालों के लिए शुक्रवार का दिन मिश्रित परिणामदायक हो सकता है. व्यवसायिक कार्यों में कुछ अनावश्यक तनाव उत्पन्न हो सकता है, जिसके कारण आपका मन थोड़ा विचलित हो सकता है. प्यार करने वालों के लिए यह समय सहयोगी है. 
सावधानी: खर्च पर नियंत्रण करने की जरूरत है.
उपाय: हनुमान जी की आराधना करें आपके लिए अच्छा रहेगा. 
शुभ अंक: 4 
शुभ रंग: लाल 
लक मीटर: 9

मीन (Pisces): आज आपको कई वित्तीय फायदे हो सकते हैं. आप असीम दौलत के मालिक बन सकते हैं. साथ ही आपकी आय के नए स्रोत बनेंगे. व्यवसायिक संदर्भ में अच्छा वक्त है क्योंकि परिणाम आपके पक्ष में आएगा. निजी जिंदगी में सब कुछ बढ़िया रहेगा. 
सावधानी: दिल के बजाय दिमाग से निर्णय लेना हितकर रहेगा
उपाय: पीला वस्त्र मन्दिर में दान करे.
शुभ अंक: 3
 शुभ रंग: पिंक
 लक मीटर: 7