logo-image

Aaj ka rashifal : जानें कैसा रहने वाला है आज आपका दिन, इन राशियों के अच्छे दिन शुरु

ज्योतिष शास्त्र में ग्रह नक्षत्रों के हर दिन चाल बदलते हैं.

Updated on: 24 Feb 2023, 07:00 AM

नई दिल्ली :

Aaj ka rashifal : ज्योतिष शास्त्र में ग्रह नक्षत्रों के हर दिन चाल बदलते हैं और इनके चाल बदलने से इसका सीधा असर जातकों के दैनिक जीवन पर पड़ता है. जो कभी शुभ होता है, तो कभी अशुभ परिणाम लेकर आता है. तो आइए आज हम आपको ज्योतिषाचार्य पंडित अरविंद त्रिपाठी द्वारा 12 राशियों के हाल के बारे में बताएंगे, कि उनका आज का दिन कैसा रहने वाला है, किन्हें आज भाग्य का साथ मिलने वाला है और किन्हें नौकरी में प्रोमोशन के योग बनते दिखाई दे रहे हैं. 

ज्योतिषाचार्य पंडित अरविंद त्रिपाठी द्वारा जानिए आज का राशिफल 

1.मेष राशि
 मेष राशि के जातकों के लिए यह समय बहुत अच्छा है.आपको नए कार्य करने का अवसर मिलेंगे.पदोन्नत होने का योग बन रहा है.आपके पराक्रम से लाभ मिलेगा.नए व्यापार के अवसर मिलेंगे.राजनीतिक लाभ मिलेगा.संताने आपकी अच्छी होंगी.पत्नी का सुख मिलेगा और आपका मनोबल काफी अच्छा रहेगा.कर्म क्षेत्र में विस्तार होगा. नए रोजी रोजगार के अवसर मिलेंगे.भाग्य आपके अनुकूल है. समय आपके पक्ष में है जितना बड़ा लक्ष्य बनाएंगे उतनी बड़ी सफलता मिलेगी.आज आपको उपाय में भगवान सूर्य को जल चढ़ाना है और रविवार के दिन व्रत रखना है. लकी अंक - 9, लकी रंग - लाल

2. वृष राशि
वृष राशि के जातकों के लिए समय बहुत उत्तम है.आप को मान सम्मान मिलेगा.लेखन के क्षेत्र में पुरस्कार मिलेगा.आप की साहित्यिक अभिरुचि बढ़ेगी. फिल्मी ईत्यादि बनाते हैं तो उसमें आप को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा. परिवार में शुभ कार्य होने की संभावनाएं बन रही हैं.भाई बहनों का अच्छा सुख मिलेगा. परिवार में नए मेहमान का आगमन की संभावनाएं बन रही है.रोग और शत्रु परास्त होंगे दूर देश की यात्रा होगी .आयात निर्यात से धन मिलेगा. और इधर जो भी आपके रुके हुए धन है वह मिलने की प्रबल संभावना बन रही है.आप अपना पूरी ऊर्जा अपने कार्यक्षेत्र में लगा दें. 
उपाय-आप भगवान शिव की आराधना करें .
उनकी पूजन कर और उनको सफेद मदार और चंदन अर्पित करें.
आपका शुभ अंक- 2
शुभ रंग -नीला

3. मिथुन राश
मिथुन राशि के जातकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.जो योजना बनाएंगे उसमें आप को बड़े पैमाने पर सफलता मिलने का योग बन रहा है. शासन-सत्ता से लाभ मिलेगा. दूरदर्शिता के कारण आज आप को बड़ा लाभ होने का योग बन है. आपको सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.आय के स्रोत बढ़ेंगे. धन धान्य के क्षेत्र में वृद्धि होगी.विद्यार्थियों के लिए उत्तम समय चल रहा है.आपको आज लाभ मिलेगा. कैरियर के दृष्टिकोण से आप का समय सर्वोत्तम चल रहा है.पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी माता का सहयोग प्राप्त होगा और अचानक यात्रा से मन चिंतित रहेगा . अंतरात्मा की आवाज पर कार्य करें .
उपाय-गौशाला में जाकर के गाय को रोटी गुण खिलावें
आपका शुभ अंक - 6
शुभ रंग - हरा 

4. कर्क राशि 
कर्क राशि के जातकों के लिए सर्वोत्तम चल रहा है .आप को मान सम्मान मिलेगा.रोजगार के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिलेगी.बड़े पैमाने पर धन लाभ होगा. रुका हुआ धन प्राप्त होगा. जमीन  इत्यादि खरीद सकते है.घर बनाने का योग बन रहा है. सुख में वृद्धि का  होगा. न्यायालय में विवाद चल रहा होगा उसमें आपको विजयश्री मिलेगी .पत्नी का सहयोग मिलेगा .आयात निर्यात से धन मिलेगा. पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है.
सावधानी -खर्च पर नियंत्रण करें 
उपाय-भगवान विष्णु जी की  की पूजा करें. 
शुभ अंक-  8
शुभ रंग -सफेद 

5. सिंह राशि 
सिंह राशि के जातकों के लिए यह समय थोड़ा सोच-समझकर के रहने की जरूरत है.अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें. आलस्य प्रमाद में समय व्यतीत न करें.अतींद्रिय ज्ञान की बात माने संतान सुख प्राप्त होगा.आज आपको अन्य स्रोत से  भी धन लाभ होगा, और अन्य आय प्राप्ति के संसाधन बनेंगे. विदेश से धन लाभ होगा.आयात निर्यात से लाभ होगा .यदि आप  विद्यालय या शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करते हैं तो उसमें आप को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा .
उपाय-आज आप हनुमानजी की आराधना करें.
उनको 21लड्डू अर्पित करे आपके लिए उत्तम रहेगा.
शुभ अंक- 5 
शुभ रंग -केसरिया 

6.कन्या राशि 
कन्या राशि के जातकों के लिए आपकी महत्वाकांक्षाएं पूर्ण होंगी. लेखन से आपको धन मिलेगा.आपके मूल्यवान सलाह से पैसा मिलेगा .एक्स्ट्रा करिकुलर से लाभ होगा.जो लेखन कार्य और फिल्मी दुनिया मे फ़िल्म का निर्माण करते हैं ,फिल्म लेखन का कार्य करते हैं कहानी लिखते हैं ,उसमें आप को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा.आपकी  माली स्थिति सुदृढ़ होगी.रियल स्टेट, कंस्ट्रक्शन माइंस का यदि कार्य करते हैं ,तो उसमें आप को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा. संतान के पक्ष से मन प्रफुल्लित रहेगा .अच्छा कार्य करेंगे.बच्चों के प्रति आपका जो देखभाल होगा  वह बहुत ही उत्तम होगा.दसम में सूर्य बुध होने के नाते आप को सरकार से लाभ मिलेगा.शासन-सत्ता से लाभ मिलेगा .कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है.चहुतरफ़ा लाभ से मन प्रसन्न रहेगा.
सावधानी -अपनी योजनाएं गुप्त रखें नहीं तो आपका बना बना काम बिगड़ सकता है.
उपाय- गौशाला में जाकर के अपने हाथ से गाय को हरा चारा खिलावे.
शुभअंक -9 
शुभ रंग -नीला 

7. तुला राशि 
तुला राशि के जातकों के लिए समय बहुत ही बेहतरीन है.आपकी महत्वकांक्षाएं पूर्ण होगी. योजनाओं को सफल होने का समय चल रहा है.आपका आत्मबल बढ़ेगा. आत्मविश्वास से बड़े-बड़े काम करेंगे और अपने परिश्रम से बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे. विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है.किसानों के लिए खेती के लिए बहुत अच्छा है.आपको दूसरे के सहयोग से लाभ मिलेगा.मान सम्मान में वृद्धि होगी. माता पिता का सहयोग मिलेगा, आप के कुछ पुराने मित्र मिलेंगे जिससे आपके लिये काफी अच्छा रहेगा .अनचाही यात्रा से थोड़ा मन उद्विग्न रहेगा.
सावधानी-जितना कठिन परिश्रम  करेंगे उतना ही आपको बड़ा सफ़लता मिलेगा.परिश्रम करना आपके लिये सर्वोत्तम रहेगा.
उपाय -किसी  शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलावे .
शुभ अंक - 6 
शुभ रंग - हरा

8. वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि  के जातकों के लिए आपको थोड़ा सा अपनी वाणी पर ध्यान रखना है.अपने विचारों को सोच समझकर इम्प्लीमेंट करना है.आप बहुत ही परिश्रमी है, आलस्य में अपना समय बर्बाद ना करें आयात निर्यात होने की संभावनाएं बन रही है.माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहेगी. दूर देश की यात्रा होगी.भाग्य से जो आप प्रयास कर रहे हैं, उसमें आप को बड़े पैमाने पर सफलता मिलने की संभावनाएं बन रही है .आज आपको अपने मनः स्थिति को नियंत्रण करना है .अति भोजन ग्रहण करने से परहेज करें ,तबियत प्रभावित हो सकती है .
उपाय - चींटियों को चीनी एवम आटा खिलावे.
शुभ अंक - 1
शुभ रंग -मैरून

9. धनु राशि
धनु राशि के लोगों को आत्म सम्मान की चिंता रहेगी . छोटी-छोटी बात को लेकर परेशान होते हैं .परेशान होने के बजाय अपना पूरा ऊर्जा अपने लक्ष्य पर लगाइए .आप को बड़ी सफलता मिलेगी. छोटे-छोटे बात को लेकर गुस्सा करते हैं ,तो गुस्सा करने से परहेज करें .अर्थ के क्षेत्र में वृद्धि होगा. नया रोजगार खोलेंगे.गृहनिर्माण का योग बन रहा है. पत्नी का सहयोग मिलेगा .दूर देश की यात्रा होगी. आयात निर्यात का योग बन रहा है .संतान के प्रगति से मन प्रफुल्लित रहेगा .आय के स्रोत बढ़ेंगे. 
सावधानी -अपनी योजनाये गुप्त रखे ,नहीं तो योजनाएं सफल नहीं हो पायेगी. 
उपाय-पीला चना का दाल मंदिर में दान करे.
पक्षियों को दाना खिलाये.
शुभ अंक -9
शुभ रंग -पिंक 

10. मकर राशि
मकर राशि के जातक आज अपने गुस्सा पर नियंत्रण करें .अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें .ऊर्जा आपके अंदर बहुत है. आलस्य में समय व्यतीत न करें. अगर नया कोई व्यापार करते हैं तो उसमें आप को बड़ी सफलता मिलेगी .इंडस्ट्री  लगा सकते हैं .नया रोजगार खोल सकते हैं .दूर देश की यात्रा होगी .न्यायालय से आज आपको विजयश्री मिलेगा .पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें .पिता से आपको लाभ मिलेगा .ससुराल से लाभ मिलेगा .रुका हुआ धन प्राप्त होगा.  आयात निर्यात होने की संभावना बन रही हैं .अनचाही यात्रा से मन थोड़ा चिंतित रहेगा.
सावधानी-पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें.
कटु भाषा बोलने से परहेज करें .
उपाय- सरसों के तेल का दीपक जलावे अच्छा रहेगा .
गरीबों को भोजन कराएं .
शुभ अंक -4 
शुभ रंग -सफेद  

11.कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय उपलब्धियो के लिये बेहतर है.आपकी संताने बहुत अच्छी होगी. संतान से मन प्रसन्न रहेगा. रोग और शत्रु परास्त होंगे .
कुछ नई योजनाएं बनाएंगे .अकारण मन चिंतित रहेगा.अपनी उर्जा सही दिशा में लगाये. पॉजिटिव सोच को बढावे एवम  नकारात्मक सोच से बचें .आपको  अनेक क्षेत्र से लाभ मिलने का योग है.
खिलाड़ियों के लिए बहुत अच्छा सफलता मिलेगी.आपके चतुर्दिक क्षेत्र से कार्य संपन्न होने से मन प्रफुल्लित हो सकता है .अपने को स्थापित करना अच्छा रहेगा .
सावधानी-खर्च पर नियंत्रण करें
अपनी गोपनीयता बनाए रखें,अच्छा रहेगा 
उपाय-आज आप अनाथ बच्चों की देखभाल करे. आप अनाथालय में जाकर अनाथ बच्चों को भोजन कराएं.
आपके लिए अच्छा रहेगा.  
शुभ अंक- 4
शुभ रंग -हरा 

12. मीन राशि 
मीन राशि के जातकों के लिए रोजगार के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है.आप नया व्यापार खोल सकते हैं.वाहन खरीदने का योग बन रहा है.माता का सुख मिलेगा.
संतान से मन खुश रहेगा.विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा समय चल रहा है.खेल खिलाड़ियों के लिए समय बहुत  सुंदर समय चल रहा है. इसमें आपको लाभ मिलेगा.
अन्य क्षेत्र से भी बड़ी सफलता मिलेगी.विदेश यात्रा होगी.पिता का सहयोग मिलेगा ,ससुराल से लाभ मिलेगा. अगर कोई नया रोजी-रोजगार खोलते हैं तो उसमें बड़े पैमाने पर सफलता प्राप्त होगी.
सरकार से लाभ होगा  किसी बड़े संस्था से लाभ होगा .गुप्त धन मिलने की संभावना बन रही है.माली हालत आपकी सुदृढ़ होगी.
सावधानी -आलस्य का त्याग करें और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखें .
उपाय -आज बंदरों का केला खिलावे.आपके लिए लाभप्रद रहेगा.
लकी अंक -9