logo-image

RBI:अकाउंट में नहीं है बैलेंस तो भी न हों परेशान, UPI से हो जाएगा भुगतान

RBI allow bank credit lines UPI: आधुनिक युग में 80 प्रतिशत लोग यूपीआई से ही पेमेंट कर रहे हैं. लेकिन एक समय व्यक्ति के पास ऐसा आता है जब उसके अकाउंट में पैसा नहीं होता. साथ ही क्रेडिट कार्ड लिमिट भी ब्लाक हो जाती है.

Updated on: 13 Apr 2024, 10:44 AM

highlights

  • आरबीआई ने शुरू की यूपीआई लोन पेमेंट सुविधा
  •  क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधाएं यूपीआई से मिलेगी
  • बिना पैसे के भी निराश होने की नहीं जरूरत, क्रेडिट के आधार पर हो जाएगा पेमेंट

नई दिल्ली :

RBI allow bank credit lines UPI: आधुनिक युग में 80 प्रतिशत लोग यूपीआई से ही पेमेंट कर रहे हैं. लेकिन एक समय व्यक्ति के पास ऐसा आता है जब उसके अकाउंट में पैसा नहीं होता. साथ ही क्रेडिट  कार्ड लिमिट भी ब्लाक हो जाती है. ऐसे में यदि उसे किसी चीज की अरजेंट जरूरत पड़ जाए. संकट खड़ा हो जाता है. लेकिन अब ऐसी समस्या होने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है. बिना पैसे के भी आप जरूरत की चीज ले सकते हैं. आरबीआई ने यूपीआई को क्रेडिट लोन सुविधा शुरू की हुई है. जिसके माध्यम से आप पैसा एक लिमिट में क्रेडिट कार्ड की तरह ही यूपीआई से पैमेंट कर सकते हैं. मौद्रिक नीति पेश करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत ने इस सुविधा के बारे में लोगों को बताया था. बाद में आपके अकाउंट से ये पैसा ले लिया जाएगा. 

क्रेडिट कार्ड की तरह कर सकते हैं यूज
आपको बता दें कि जिस तरह से आप क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं. साथ ही 45 दिनों में पैसा वापस करते हैं. आरबीआई ने यूपीआई यूजर्स को भी ये सुविधा प्रदान की है. यदि आपको किसी चीज की जरूरत है. साथ ही आपके पास पैसा नहीं है तो यूपीआई के माध्यम से क्यूआर कोड़ स्कैन करके पैमेंट कर सकते हैं. कुछ दिन बाद आपके अकाउंट से पैसा काट लिया जाएगा.. हालांकि अभी गाइडलाइन के बाद ही कुछ कहा जा सकता है. लेकिन गवर्रनर शशीकांत दास के बयान के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपीआई को क्रेडिट कार्ड के विकल्प के रूप में तैयार किया जाएगा. हालांकि इससे कई लोग कर्ज में भी डूब सकते हैं. इसलिए सुविधा का सही से इस्तेमाल करना ही बेहतर होगा. 

बैंक से करते हैं पैमेंट 
फिलहाल आपका यूपीआई बैंक से लिंक होता है. साथ ही बैंक में जब तक कैश होता है तब तक ही आप पेमेंट कर सकते हैं. जैसे ही आपका बैलेंस खत्म हो जाता है. उसके बाद आपको वापस पैसे बैंक में डालने होते हैं. जिसके बाद ही आप यूपीआई मोड यूज कर सकते हैं. लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इसे क्रेडिट कार्ड की तरह यूज करने की सुविधा देना चाहता है. हालांकि अभी तक सुविधा शुरू नहीं हुई है. नई सुविधा शुरू करने की बात चल रही है. जिसमें आपका यदि बैंक बैलेंस निल भी  है. तो भी आप अपने जरूरत का सामान खऱीद सकते हैं.