logo-image
लोकसभा चुनाव

First Hindu Religious Guru: ये हैं पहले हिंदू धर्म गुरु, भारत ही नहीं विश्व भी करता है इन्हें नमन

First Hindu Religious Guru: धार्मिक गुरु, जिन्हें आध्यात्मिक गुरु, मार्गदर्शक के तौर पर भी जाना जाता है. आइए जानें पहले हिंदू धर्म गुरु के बारे में.

Updated on: 02 May 2024, 03:43 PM

नई दिल्ली:

First Hindu Religious Guru: हिंदू धर्म  समृद्ध  इतिहास  और विविधता  के साथ एक  जीवंत  धर्म  है. गुरु को ब्रह्मा, विष्णु, और महेश्वर के समान समझा जाता है. वह ज्ञान का स्रोत होते हैं और शिष्य को आत्मज्ञान और सत्य की प्राप्ति में मार्गदर्शन करते हैं. गुरु के बिना शिष्य की सफलता और आत्म-परिचय संभव नहीं होती. गुरु को सम्मान और श्रद्धांजलि देना हिंदू संस्कृति में एक महत्वपूर्ण परंपरा है. हिंदू धर्म के पहले हिंदू धर्म गुरु का प्रश्न जटिल है क्योंकि हिंदू धर्म  एक प्राचीन और विकसित  धर्म है जिसकी कोई एक शुरुआत  नहीं है.  अलग-अलग युगों  में अलग-अलग  धार्मिक  नेता  और गुरु  उभरे  जिन्होंने धर्म  को आकार  देने  और आगे  बढ़ाने  में महत्वपूर्ण भूमिका  निभाई.

प्राचीन काल में

वेद व्यास: वेदों के संपादक और महाभारत के रचयिता, जिन्हें हिंदू धर्म के सबसे महान ऋषियों में से एक माना जाता है. उन्होंने धर्मग्रंथों को व्यवस्थित किया और लिखवाया, जिससे हिंदू धर्म की नींव मजबूत हुई.

उपनिषद ऋषि: उपनिषदों के रचयिता, जिन्होंने ब्रह्म, आत्मा और जीवन के अर्थ पर दार्शनिक विचारों को प्रस्तुत किया. उनके विचारों ने हिंदू धर्म के आध्यात्मिक पक्ष को आकार देने में मदद की.

मध्यकाल में

शंकराचार्य: अद्वैत वेदांत दर्शन के संस्थापक, जिन्होंने 8वीं शताब्दी में हिंदू धर्म का पुनरुत्थान किया. उन्होंने ब्रह्म और आत्मा की अद्वैत (एकता) की व्याख्या की, जो हिंदू धर्म के सबसे प्रभावशाली दर्शन में से एक बन गया.

रामानुजचार्य: विशिष्टाद्वैत वेदांत दर्शन के संस्थापक, जिन्होंने 12वीं शताब्दी में भक्ति की परंपरा को बढ़ावा दिया. उन्होंने ईश्वर के प्रति व्यक्तिगत भक्ति पर ध्यान केंद्रित किया, जो हिंदू धर्म की एक लोकप्रिय पद्धति बन गई.

आधुनिक काल में

स्वामी विवेकानंद: रामाकृष्ण मिशन के संस्थापक, जिन्होंने 19वीं शताब्दी में पाश्चात्य दुनिया में हिंदू धर्म का परिचय कराया. उन्होंने वेदांत दर्शन की आधुनिक व्याख्या प्रस्तुत की और धर्म और विज्ञान के बीच सद्भाव पर बात की.

महात्मा गांधी: भारत के स्वतंत्रता संग्राम के नेता, जिन्होंने अहिंसा और सत्य के सिद्धांतों को आधार बनाकर हिंदू धर्म की शिक्षाओं को आत्मसात किया. उन्होंने दुनिया को शांति और समानता का संदेश दिया.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)