logo-image

Post Office: ये स्कीम कम समय में कर देती है पैसा डबल, जानें और क्या मिलता है लाभ

Post Office Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए स्कीम शुरू करता है, ऐसे लोग जो कम टाइम में पैसा डबल कराना चाहते हैं ये खबर उनके लिए है.

Updated on: 03 Apr 2024, 01:38 PM

highlights

  • जोखिम फ्री होती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम
  • पिछले साल किया गया था ब्याज दरों में इजाफा
  • मैच्योरिटी समय से पांच माह पहले ही पैसा हो जाता है दोगुना

नई दिल्ली :

Post Office Kisan Vikas Patra: अगर आप भी किसी ऐसी स्कीम के बारे में सर्च कर रहे हैं जिसमें पैसा कम समय में दोगुना हो जाए, तो पोस्ट ऑफिस आपकी खोज को खत्म कर देगा. क्योंकि पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र ऐसी स्कीम है. जिसमें मैच्योरिटी से भी पांच माह पहले ही आपका पैसा डबल हो जाता है. आपको बता दें कि किसान विकास पत्र की ब्याज दरों में एक अप्रैल से ही इजाफा किया गया है. जिसके बाद मैच्योरिटी टाइम से पूरे 5 माह पहले आपकी रकम दोगुनी हो जाएगी. साथ ही आपको बता  दें कि पोस्ट ऑफिस एक सरकारी संस्था है इसलिए आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित हाथों में रहता है. 

यह भी पढ़ें : अब टूर के साथ बच्चों को संस्कारी बनाएगा IRCTC, जानें क्या है हैरान करने वाला टूर पैकेज

पांच माह पहले ही हो जाता है पैसा डबल
आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2024 से डाक घर ने किसान विकास पत्र सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दर को 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया है. आपका पैसा मैच्योरिटी समय से पांच माह पहले ही डबल हो जाता है. आपको बता दें कि पहले स्कीम के तहत पैसा डबल होने में 120 महीने लगते थे. लेकिन अब 115 माह में ही पैसा डबल हो सकेगा. ज्यादा जानकारी के लिए निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस कार्यालय जाकर जानकारी प्राप्त की जा सकती है. साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर भी पूरी जानकारी मौजूद है

सिर्फ 1000 रुपए से खोला जा सकता है kvp खाता 
जानकारी के मुताबिक किसान विकास पत्र सेविंग स्कीम के तहत आप कम से कम 1000 रुपये से खाता खोल सकते हैं. वहीं स्कीम की खास बात ये है कि इसमें अधिकतम डिपॅाजिट की कोई सीमा नहीं है. आप कितना भी धन इसमें निवेश कर सकते हैं. साथ ही आप सिंगल व ज्वाइंट दोनों प्रकार  से खाता खोलकर स्कीम के तहत निवेश शुरू कर सकते हैं. आपको बता दें कि जॉइन्ट खाते में अधिकतम 3 वयस्कों के शामिल होने का ऑप्शन मिलता है.