logo-image

Diwali Special: विदेशों की दिवाली देखकर खुली रह जाएंगी आंखें, जानें कैसे मनाते हैं दीपों का त्योहार

Foreign Diwali: सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा भी दिवाली को अपने प्रमुख और प्रतिष्ठित उत्सवों में जोड़ते हैं. यहां विभिन्न कार्यक्रमों, परंपरागत आयोजनों और मेलों क

Updated on: 11 Nov 2023, 11:25 AM

highlights

  • दुनिया के कई बड़े देशों में धूमधाम से मनाई जाती है दिवाली
  • ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा में भारतीय मूल के लोग मनाते हैं दिवाली
  • जीवन्त नृत्य, म्यूजिकल प्रदर्शन आदि का उठाते हैं लुत्फ

 

नई दिल्ली :

Foreign Diwali: सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है.  ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा भी दिवाली को अपने प्रमुख और प्रतिष्ठित उत्सवों में जोड़ते हैं. यहां विभिन्न कार्यक्रमों, परंपरागत आयोजनों और मेलों के माध्यम से इसे धूमधाम  से मनाया जाता है. भारतीय मूल के लोग दीपोत्सव के साथ हर वो रस्म पूरी करते हैं जो भारत में होती है. इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी दिवाली के दिन किया जाता है. कई बार तो ऐसा लगता है कि ये इंडिया ही है. वहां की सरकारें भी दिवाली मनाने के लिए शान से अनुमती भी देती हैं.. 

यहां होता दिवाली मेलों का आयोजन
ऑस्ट्रेलिया में, दरवार पर्व, ब्रिटेन में लंदन शान्ति और कनाडा में टोरंटो दिवाली मेला जैसे बड़े मेलों का आयोजन किया जाता है. इन मेलों में दिवाली की परंपराओं, रंगों और धार्मिक आयोजनों का प्रदर्शन होता है. यहां पर लोग वस्त्रों में सजे हुए होते हैं, पुरानी मिठाईयों और स्नेक्स  को खाते हैं, रंगों के साथ आत्मीयों और मित्रों के बीच समय बिताते हैं, और जीवन्त नृत्य, म्यूजिकल प्रदर्शन और आग शो का आनंद लेते हैं.  इन बाजारों में भारतीय सामग्री, आभूषण, कपड़े और आकृतियों का विक्रय किया जाता है.

रंगों व दीपों से सजाते हैं घर
ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा के कई लोग अपने घरों को दिवाली के रंगों में सजाकर एकांत में यह त्योहार मनाते हैं.  परिवार और मित्रों के साथ भोजन, पूजा, दीपों का प्रकाशन, आत्मीयता और संगठन आदि शामिल होते हैं। ध्यान देने योग्य है कि ये देश अलग-अलग संगठनों और समुदायों के लिए विभिन्न आयोजन और आचारणाओं को आयोजित करते हैं. जो दिवाली की धार्मिक और सांस्कृतिक अहमियत को मजबूती से दर्शाते हैं.

विविधता में एकता की मिलती है छवि
विदेशों में दिवाली का त्योहार विविधता, आत्मीयता और उत्साह के साथ अपने महत्वपूर्ण धर्मिक और सांस्कृतिक मूल्यों को ताजा रखता है.  यह देशों के लोगों को भारतीय संस्कृति के प्रतीकों और महत्व के संदेश के साथ जोड़ता है. ऑस्ट्रेलिया में, दिवाली को एशियाई, भारतीय और अधिकृत निकायों द्वारा बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.  दिवाली की मेले, प्रदर्शनी और नृत्यागान कार्यक्रम दरें अलग-अलग शहरों में आयोजित की जाती हैं.