logo-image

ओडिशा के 26वें राज्यपाल के रूप में रघुवर दास ने ली शपथ, कहा-....

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने मंगलवार को ओडिशा के 26वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली.

Updated on: 31 Oct 2023, 02:00 PM

highlights

  • रघुवर दास ने ली शपथ
  • ओडिशा के 26वें राज्यपाल बने रघुवर
  • कार्यकर्ताओं ने दी बधाई

 

Ranchi:

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने मंगलवार को ओडिशा के 26वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली. ओडिशा के राजभवन में हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने रघुवर दास को शपथ दिलाई. यह शपथ समारोह आधिकारिक रूप से 12 बजे शुरू हुआ. इस दौरान झारखंड से भी रघुवर दास के परिवार के सदस्य व समर्थक मौजूद थे. शपथ ग्रहण करने के बाद ओडिशा के नए राज्यपाल रघुवर दास ने कहा कि राज्य की गरीब जनता के लिए हम 24 घंटे दरवाजा खुला हुआ है और यह ईश्वर का आशीर्वाद ही है कि भगवान श्री कृष्ण ओडिशा की भूमि पर सदियों से भगवान जगन्नाथ के रूप में विराजमान है. मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे इस पावन धरती पर राज्य की जनता की सेवा करने का मौका दिया गया है.

यह भी पढ़ें- Earthquake: झारखंड में भूकंप के झटके, 3.7 की तीव्रता मापी गई, जानें इसका केंद्र

बता दें कि शपथ ग्रहण करने से पहले सोमवार को वह ओडिशा पहुंचे थे, जहां पुरी जाकर उन्होंने भगवान जगन्नाथ की पूजा अर्चना की. रघुबर दास लिंगराज मंदिर पहुंचकर वहां पूजा अर्चना की. 18 अक्तूबर, 2023 को  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को ओडिशा के नए राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया था. वहीं, तेलंगाना के दिग्गज बीजेपी नेता इंद्र सेना रेड्डी को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. 

झारखंड के पूर्व सीएम को मिली बड़ी जिम्मेदारी

रघुवर दास की बात करें तो टाटा स्‍टील में मजदूरी कर अपना घर चलाते थे, वहां से लेकर उनका सियासी सफर काफी दिलचस्प रहा. एक गरीब परिवार में जन्मे रघुवर दास मूल रूप से छत्‍तीसगढ़ के रहने वाले हैं. हालांकि उनका जन्‍म 3 मई, 1955 को जमशेदपुर में हुआ. साल 1995 में उन्होंने पहली बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत भी हासिल की. रघुवर दास चार बार विधायक रह चुके हैं और 30 दिसंबर 2009 से 29 मई 2010 तक उपमुख्‍यमंत्री रहे. रघुवर दास 2014 से 2019 तक झारखंड के मुख्यमंत्री भी रहे. रघुवर दास झारखंड के पहले गैर आदिवासी सीएम बने. रघुवर दास झारखंड के पहले ऐसे सीएम रहे, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया. इसके अलावा फिलहाल वो बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.