logo-image

करोड़ों खर्च करने के बाद भी गंदा पड़ा है राजधानी रांची का 'बड़ा तालाब'

राजधानी रांची में बड़ा तालाब के ब्यूटीफिकेशन में काफी खर्च कर काम किया गया. इसके लिए करोड़ों रुपये भी खर्च किए जा चुके हैं.

Updated on: 13 Apr 2023, 07:03 PM

highlights

  • राजधानी रांची का 'बड़ा तालाब'
  • करोड़ों खर्च करने के बाद भी पड़ा है गंदा 
  • प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

Ranchi:

राजधानी रांची में बड़ा तालाब के ब्यूटीफिकेशन में काफी खर्च कर काम किया गया. इसके लिए करोड़ों रुपये भी खर्च किए जा चुके हैं. वहीं, यहां पर स्वामी विवेकानंद की आदमकद प्रतिमा भी स्थापित की गई थी. इतना ही नहीं इस जगह को टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित करने की भी योजना थी, लेकिन इतना खर्च करने के बाद भी आज स्थिति में कोई सुधार नहीं हो पाया. तालाब का पानी एकबार फिर से हरा हो गया है, जिससे दुर्गंध आने लगी है और वहां के स्थानीय लोग और उस रास्ते से गुजरने वाले लोगों को पानी की दुर्गंध से काफी परेशानी हो रही है. लोग अपने मुंह में कपड़े बांधकर वहां से गुजर रहे हैं. इससे समझा जा सकता है कि कैसे तालाब के ब्यूटीफिकेशन के नाम पर नगर विकास से लेकर नगर निगम ने आई वॉश करने का काम किया.

यह भी पढ़ें- पुलिस से बचने के लिए नक्सलियों ने बिछाए IED बम, कोल्हान मे उड़े चिथड़े

करोड़ों खर्च करने के बाद भी 

वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि पानी की दुर्गंध से हम काफी परेशान हैं, लेकिन अभी तक नगर निगम की टीम पानी को साफ करने नहीं पहुंची है. हर साल बड़ा तालाब में जल कुमडी फैल जाती है और सेवा सदन हॉस्पिटल का गंदा पानी भी इसी तालाब में आकर मिल जाती है. इस गंदे पानी से हम स्थानीय लोगों की तबीयत भी बिगड़ सकती है. इस समस्या का नगर निगम कोई भी परमानेंट समाधान नहीं कर रही है. हर साल इस पानी को साफ किया जाता है, लेकिन गंदे पानी की वजह से फिर से पूरा बड़ा तालाब फिर से गंदा हो जाता है.

इस मामले में नगर आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि नगर निगम का काम चल रहा है. समय- समय पर सफाई का कार्य भी जारी है. अभी जो काम वहां पर चल रहा है, उसकी वजह से कुछ परेशानियां हो रही है. इसके लिए भी टीम लगा दी गयी है.