logo-image

पटना: 2000 के नोट लेकर पटना के महावीर मंदिर पहुंचते हैं लोग, जानें वजह

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 2,000 रुपये के नोट के चलन को लेकर जारी नए निर्देश के बाद आज से बिहार के सभी बैंकों में नोट बदलने और जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

Updated on: 23 May 2023, 04:54 PM

Patna:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 2,000 रुपये के नोट के चलन को लेकर जारी नए निर्देश के बाद आज से बिहार के सभी बैंकों में नोट बदलने और जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. हालांकि, पटना में लोग 2000 के नोट लेकर बैंकों की बजाय महावीर मंदिर पहुंच रहे हैं. जब से भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को दो हजार रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की है, तब से पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में पूजा सामग्री, दरिद्र नारायण भोज और विभिन्न आयोजनों की बुकिंग के लिए मिलने वाले 2,000 रुपये के नोटों की राशि पहले की तुलना में छह गुना बढ़ गई है.

2000 के नोटों में अचानक हुई वृद्धि

इसके साथ ही पूजन सामग्री और विभिन्न कार्यों के लिए बुकिंग कराने वाले हरिकांत ने बताया कि पहले कुछ लोग दो हजार रुपये के एक या दो नोट एक दिन में लेकर बुकिंग करवा लेते थे. वहीं, पिछले दो दिनों से 2,000 रुपये के नोटों की संख्या में अचानक इजाफा हुआ है और अब हर दिन काउंटर पर 2,000 रुपये के पांच से छह नोट आते हैं. साथ ही इसमें लोग रूद्राभिषेक, दरिद्रनारायण भोज, चढ़ावे, भगवान का श्रृंगार को लेकर दो हजार के नोट ही प्रयोग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार में पारा 44 डिग्री के पार, राजधानी समेत 7 जिलों में लू का अलर्ट जारी

आपको बता दें कि मंदिर प्रबंधन के मुताबिक, महावीर मंदिर की दान पेटी हफ्ते में दो दिन खोली जाती है. बुधवार और गुरुवार को मंदिर की दानपेटी खोलने के बाद साफ पता चल जाएगा कि 2000 रुपये के कितने नोट दान में मिले हैं. वहीं, नैवेद्यम प्रसाद के प्रबंधक शेषाद्रि ने बताया कि, ''रविवार को नैवेद्यम प्रसाद की खरीद के लिए काउंटर पर दो हजार रुपये के चार नोट आए थे, जबकि सोमवार को काउंटर पर दो हजार रुपये के नोट नहीं आए.''

इसके साथ ही आपको बता दें कि, नैवेद्यम प्रसाद की खरीदारी के लिए ज्यादातर लोग पांच सौ, दो सौ के नोट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जिनके पास दो हजार के नोट हैं, वो बैंकों के चक्कर लगाने से बचने के लिए दो हजार नोटों का प्रयोग करते हैं. हालांकि, इसके लिए मंदिर प्रबंधन पूरी तरह से तैयार है.

HIGHLIGHTS

  • 2000 के नोट को लेकर पटना के महावीर मंदिर पहुंच रहे लोग
  • RBI की घोषणा के बाद लोगों में हड़कंप
  • प्रशाद लेकर दे रहे 2000 के नोट