logo-image

Asia Cup 2023: BCCI के समीकरण से क्या मुश्किल में फंस गई टीम इंडिया?

Asia Cup 2023 : जैसे ही एशिया कप 2023 की तारीखों का ऐलान हुआ है वैसे ये बहस छिड़ गई है कि क्या हाईब्रिड मॉडल के तहत एशिया कप का आयोजन करवाना ठीक है? 31 अगस्त से एशिया कप 2023 का आगाज होने जा रहा है.

Updated on: 16 Jun 2023, 11:04 PM

नई दिल्ली:

Asia Cup 2023 : जैसे ही एशिया कप 2023 की तारीखों का ऐलान हुआ है वैसे ये बहस छिड़ गई है कि क्या हाईब्रिड मॉडल के तहत एशिया कप का आयोजन करवाना ठीक है? 31 अगस्त से एशिया कप 2023 का आगाज होने जा रहा है, जिसके 4 मुकाबले पाकिस्तान में और 9 मुकाबले श्रीलंका में खेले जाएंगे. भारत अपने सभी मैच श्रीलंका में ही खेलेगा. जानकारों की मानें तो एशिया कप 2023 के शुरुआती 4 मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे. इसका मतलब साफ है कि पहले चार मैचों में से भारत एक भी मुकाबले में नहीं खेलेगा. इसके बाद ग्रुप स्टेज में भारत को लगातार दो दिन में दो मैच खेलने पड़ेंगे. 50 ओवर फॉर्मेट में खेले जाने वाले एशिया कप 2023 में दो दिन में दो मुकाबले खेलना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा. 

इसी बीच ये भी नहीं भूलना चाहिए कि भारत को एशिया कप के तुरंत बाद वर्ल्ड कप भी खेलना होगा. लंबे समय से भारतीय खिलाड़ियों की चोट टीम के लिए एक बड़ी परेशानी बनी हुई है. वर्क लोड मैनेजमेंट की बातों में अक्सर कई खिलाड़ी और बोर्ड भी कह चुके हैं कि लगातार मैच खेलना प्लेयर्स के लिए संभव नहीं हो पाता तो ऐसे में वर्ल्ड कप वाले साल में इस तरह का शेड्यूल टीम को मुश्किल में डाल सकता है. 

अगर शुरुआती 4 मैच पाकिस्तान में होंगे तो भारत को अपने दो मैच 6 और 7 सितंबर को खेलने पड़ सकते हैं. ये मुकाबले टीम इंडिया को पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ खेलने होंगे. सूत्रों की मानें तो भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है, ताकि एशिया कप के इस सीजन में दोनों टीमों के बीच 3 मैचों का समीकरण बन सके.  

साथ ही आपको बता दें कि एशिया कप का आगाज 31 अगस्त से होने जा रहा है और इसका फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा. खिताब के लिए 6 टीमें कुल 13 मैच खेलेंगी. एशिया कप के इतिहास की बात करें तो भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार टूर्नामेंट अपने नाम किया है. वहीं, श्रीलंका 6 और पाकिस्तान 2 बार खिताब जीतने में कामयाब रहा है. 

एशिया कप 2023 ग्रुप 

ग्रुप 1
भारत 
पाकिस्तान 
नेपाल

ग्रुप 2
बांग्लादेश 
श्रीलंका 
अफगानिस्तान