logo-image

Twitter: सावधान! 20 करोड़ यूजर्स के अकाउंट में सेंधमारी, कहीं अब आपकी तो नहीं बारी

Twitter Data Leak

Updated on: 06 Jan 2023, 09:38 AM

नई दिल्ली:

Twitter Data Leak: लोकप्रिय सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. अगर आप भी ट्विटर यूजर्स हैं तो यह खबर आपके लिए भी चौंकाने वाली हो सकती है. दरअसल ताजा मामला ट्विटर पर डाटा ब्रीच को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से दावा किया जा रहा है कि करीब 200 करोड़ यूजर्स के अकाउंट पर साइबर अपराधियों ने सेंधमारी कर ली है. हैरानी वाली बात तो ये कि तमाम सुरक्षा फीचर्स के बाद भी इतनी बड़ी तादाद में यूजर्स के ईमेल हैक हुए हैं.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स का दावा है कि हैकर्स ने ट्विटर यूजर्स के अकाउंट में सेंधमारी कर उन्हें एक ऑनलाइन फॉरम में पोस्ट तक कर दिया.  इस पूरे मामले पर  इज़राइली साइबर सिक्योरिटी मॉनिटरिंग फर्म हडसन रॉक के सह संस्थापक अलोन गैल ने भी अपनी बात कही है. वे लिखते हैं कि इस तरह के मामले के बाद फिशिंग, हैंकिग और डॉक्सिंग को बढ़ावा मिलेगा. 

एलन मस्क के हाथ में ट्विटर आने से पहले ही हो गया काम

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि ट्विटर में यूजर्स की जानकारी का चोरी होना, एलन मस्क के कंपनी संभालने से पहले ही घटा है. वहीं इस मामले पर खबर लिखे जाने तक ट्विटर का कोई रिप्लाई नहीं आया है. जानकारी हो कि ऐसा ही मामला  बीते साल के आखिरी महीने दिसम्बर में भी सामने आया था. पिछले महीने करीब 40 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी होने की बात सामने आई थी.

ये भी पढ़ेंः Twitter पर ऐसे ले सकते हैं Blue Tick, प्रीमियम फीचर्स का ले सकते फायदा

यहां तक कि हैकर्स ने चुराए डाटा के सबूत देते हुए कुछ यूजर्स के नाम, ईमेल और उनके अकाउंट पर उन्हें फॉलो करने वाले लोगों की संख्या तक बता दी थी. हैकर ने यूजर के इस डाटा को एक ऑनलाइन साइट डार्क वेब पर बेचने के लिए भी शेयर कर दिया था. पिछली बार जानकारी सामने आई थी कि भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के अकाउंट्स का डाटा भी लीक हुआ है.

हैकर ने लिखी थी पोस्ट 

पिछली बार हैकर ने खुद एक पोस्ट साझा की थी. जिसमें उसने लिखा, अगर ट्विटर या ट्विटर के मालिक एलन मस्क इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो उन्हें जीडीपीआर के जुर्माने के बारे में सोचना चाहिए. इस बार मामला 40 करोड़ से ज्याादा यूजर्स के डाटा लीक का है जबकि पहले ही कंपनी पर 5.4 करोड़ से ज्यादा ट्विटर यूजर्स के डाटा लीक होने पर जीडीपीआर के जुर्माने का रिस्क है.