logo-image

कैप्टन तुषार महाजन के नाम से जाना जाएगा उधमपुर रेलवे स्टेशन, इन्हें मिला था शौर्य चक्र 

उधमपुर में स्टेशन के नाम बदलने का अनावरण किया. उन्होंने सार्वजनिक जगहों के नाम सैनिकों के नाम पर रखने के चलन को सराहा.

Updated on: 17 Sep 2023, 01:14 PM

:

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) के ऐलान के कुछ दिनों बाद शनिवार को उधमपुर रेलवे स्टेशन को औपचारिक रूप से शहीद कैप्टन तुषार महाजन (Captain Tushar Mahajan) रेलवे स्टेशन के नाम कर दिया. उत्तर रेलवे ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन की मंजूरी के बाद सेना के बहादुर जवान के सम्मान में नाम परिवर्तन की अधिसूचना जारी की. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस दौरान कहा, ‘ये वो लोग हैं जिन्हें हमेशा याद रखा जाएगा.’ उन्होंने शनिवार को कैप्टन तुषार महाजन को श्रद्धांजलि अर्पित की. उधमपुर में स्टेशन के नाम बदलने का अनावरण किया. उन्होंने सार्वजनिक जगहों के नाम सैनिकों के नाम पर रखने के चलन को सराहा. उन्होंने कहा कि यह उधमपुर के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है.

 

कौन थे तुषार महाजन?

कैप्टन तुषार महाजन 9 पैरा के अधिकारी थे. वे फरवरी 2016 में  शहीद हो गए. फरवरी 2016 में दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकियों से मुठभेड़ में वह शहीद हो गए. आतंकी हमला जम्मू कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान (JKEDI) भवन पर हुआ था. कैप्टन तुषार सेना के जवानों की रक्षा करते हुए आतंकवादी को मारने के बाद शहीद हो गए थे. उन्हें मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. 

ये भी पढ़ें: 'ऑपरेशन अनंतनाग' पांचवें दिन भी जारी, सेना ने पहाड़ी वाले क्षेत्र में रॉकेट लॉन्चर से हमला किया

रेलवे क्षेत्र का एक अहम स्टेशन

आपको बता दें कि उधमपुर रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे क्षेत्र का एक अहम स्टेशन है.अब शहीद कैप्टन तुषार महाजन स्टेशन एक अहम कनेक्टर के रूप में कार्य करता है. ये देश के विभिन्न हिस्सों के साथ जम्मू और कश्मीर के कनेक्शन की सुविधा देता है. इसके अलावा   यह बिलासपुर-मनाली-लेह नई लाइन परियोजना का अभिन्न अंग बताया गया है. इसे लद्दाख में महत्वपूर्ण रेलवे कनेक्टिविटी को लेकर भी डिजाइन किया गया है.