logo-image

LCA MK1A: अब पाकिस्तान की बढ़ेगी टेंशन, बॉर्डर पर होगी इस फाइटर जेट की तैनाती

LCA MK1A: भारत अगले साल राजस्थान में पाकिस्तान सीमा के पास अपना स्वदेशी निर्मित लड़ाकू विमान एलसीए एमके1ए तेजस को तैनात करेगा.

Updated on: 11 Dec 2023, 10:11 AM

highlights

  • पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी
  • पाक सीमा पर तैनात होगा LCA MK1A लड़ाकू विमान
  • भारत में निर्मित है एलसीए एमके1ए तेजस

 

नई दिल्ली:

LCA MK1A: भारत राजस्थान के बीकानेर में स्वदेशी एलसीए मार्क1 ए तेजस लड़ाकू विमान की तैनाती करने जा रहा है. ये लड़ाकू विमान अगले साल यानी 2024 में भारतीय वायु सेना में शामिल होगा. उसके बाद इसे बीकानेर के नाल एयर बेस पर तैनात किया जाएगा. जो पाकिस्तान सीमा के पास है. बता दें कि 2024 में भारतीय वायु सेना में 83 एलसीए एमके1ए तेजस लड़ाकू विमान हो जाएंगे. भारत ने 2021 में इन लड़ाकू विमानों की 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर में डील की थी. इन फाइटर जेड का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा किया जा रहा है. इसके साथ ही भारत 97 और एलसीए एमके1ए तेजस को खरीदने पर विचार कर रहा है.

ये भी पढ़ें: PM Modi आज करेंगे 'विकसित भारत @2047: वॉइस ऑफ यूथ' कार्यक्रम का शुभारंभ, जानें इस प्रोग्राम का लक्ष्य

पाक की 'नापाक' हरकतों को देगा मुंहतोड़ जवाब

बता दें कि पाकिस्तान बॉर्डर पर लगातार अपनी नापाक हरकतों को अंजाम देने की कोशिश करता रहता है, इन्हीं हरकतों का जवाब देने के लिए भारत अंतरराष्ट्रीय सीमा में एक से बढ़कर एक मिसाइल और लड़ाकू विमान तैनात कर रहा है. बता दें कि पीएम मोदी ने भी हाल ही में एलसीए एमके1ए तेजस लड़ाकू विमान में बेंगलुरु में उड़ान भरी थी. इसके बाद पीएम मोदी ने इसकी काफी तारीफ भी की थी. बता दें कि ये लड़ाकू विमान वायुसेना में शामिल तेजस का एडवांस वर्जन है.

ये भी पढ़ें: Supreme Court का Article 370 पर अहम फैसला आज! यहां जानें महत्वपूर्ण दलीलें और बड़े सवाल

जानिए क्या है पाक का मिसाइल प्रोग्राम

बता दें कि इन दिनों पाकिस्तान भारी आर्थिक तंगी से गुजर रहा है, बावजूद इसके वह अपने मिसाइल प्रोग्राम में कटौती नहीं कर रहा और लगातार हथियार बनाने में लगा है और बार न्यूक्लियर पावर की धमकी देता है. इस बीच बीते एक साल में पाकिस्तान कई मिसाइलों के परीक्षण भी कर चुका है. दरअसल, पाकिस्तान भारत की सैन्य ताकत को कमजोर करने के लिए लगातार मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है. इसी उद्देश्य से पाक ने 18 अक्टूबर को अपनी मध्यम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल अबाबील का दूसरा परीक्षण किया था. इसका मकसद भारत के S-400 डिफेंस का  मुकाबला करना है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली में पड़ने लगी ठिठुरन वाली ठंड, कश्मीर में शून्य से नीचे गिरा पारा, अब इन राज्यों में ओले गिरने की संभावना

इस परीक्षण को लेकर एक्सपर्ट्स ने बताया कि यह दक्षिण एशिया का पहला प्रोग्राम है, जो परीक्षण फेज तक पहुंच गया है. इस मिसाइल का डिजाइन स्वतंत्र रूप से लक्षित पुनः प्रवेश वाहन को ले जाने के लिए किया गया है. यही नहीं पाकिस्तान ने पिछले साल भी एक मध्यम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन III का परीक्षण किया था, इस मिसाइल का परीक्षण पाक सेना के जनरल असीम मुनीर के सेना प्रमुख का कार्यभार संभालने के बाद किया गया था. जो उनके कार्यकाल का पहला परीक्षण था.