logo-image

टॉप 10 में भारत को नहीं मिली जगह, फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट की जारी

फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची जारी की है. इस सूची में भारत का भी स्थान है लेकिन रैंक इतनी सही नहीं है कि कोई खुश हो सके.

Updated on: 10 Apr 2024, 10:47 PM

नई दिल्ली:

अगर हम आपसे पूछें कि इस साल यानी 2024 का सबसे शक्तिशाली देश कौन सा है तो क्या आप हमें नाम बता सकते हैं? अगर नहीं तो कोई बात नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश कौन सा है, जिनके बाकी देश सलाम करते हैं. फोर्ब्स ने इस साल के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट को जारी करने से पहले फोर्ब्स ने उन देशों को एक पैरामीटर पर रखा और फिर उन्हें लिस्ट में शामिल किया.  आपको बता दें कि इसमें राजनीतिक प्रभाव, आर्थिक संसाधन और सैन्य शक्ति पर फोकस किया गया है. साथ ही उस देश के प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति की दुनिया में छवि और पहुंच कैसी है.

अमेरिका

हमेशा की तरह इस लिस्ट में अमेरिका का नाम सबसे ऊपर है. अमेरिका एक वैश्विक महाशक्ति है, जो प्रौद्योगिकी, वित्त और मनोरंजन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में आगे है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सरकार के बुनियादी ढांचे के विकास और जलवायु परिवर्तन पहल पर काफी फोकस रहा है. अमेरिका कई बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों का भी घर है, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था में इसकी मजबूत स्थिति में योगदान देती है. जिसके कारण आज भी अमेरिका पूरी दुनिया में सबसे आगे है.

चीन

साल 2024 में चीन दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली देश बन गया है. चीन जिस तरह से दुनिया भर में अपना रुतबा फैला रहा है, वह एक अलग आयाम लिख रहा है. चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव ने इसे बड़ी ताकत दी है.   चीन समुद्र की दुनिया में भी अपना पैर फैला चुका है. 

रूस

भले ही रूस अभी भी यूक्रेन के साथ युद्ध लड़ रहा है, लेकिन आजा की तारीख में भी दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची में तीसरे नंबर पर बना है. देश अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है. रूस आने वाले वर्षों में कई मिशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है. इन मिशनों का उद्देश्य चंद्रमा और अन्य खगोलीय पिंडों का पता लगाना है, जो ब्रह्मांड की हमारी समझ में योगदान देता है. साथ ही अपने सेना पर आज भी काम कर रहा है, जिसे सैन्य ताकत बढ़ी हैं. 

4.जर्मनी
5.ब्रिटेन
6. दक्षिण कोरिया
7. फ्रांस
8. जापान
9. सऊदी अरब
10. संयुक्त अरब अमीरात 

अब आपके मन में सवाल चल रहा है कि क्या भारत टॉप टेन में नहीं है? हां, आपने सही पढ़ा है. फोर्ब्स की लिस्ट में भारत टॉप टेन में नहीं है. इस लिस्ट में भारत 12वें नंबर पर है. आपको बता दें कि भले ही भारत तेजी से विकास कर रहा है लेकिन मंजिल अभी भी दूर है.