logo-image

UGC NET June Registration 2023: जल्द शुरू होगी UGC NET के लिए आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

यूजीसी नेट की होने वाली जून 2023 की परीक्षा के लिए जल्द ही आवेदन  की प्रक्रिया शुरू होने वाली है.

Updated on: 23 Apr 2023, 04:58 PM

नई दिल्ली:

UGC NET June Registration 2023: यूजीसी नेट की होने वाली जून 2023 की परीक्षा के लिए जल्द ही आवेदन  की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. संभावना जताई जा रही थी कि आवेदन 20 अप्रैल से शुरू किया जा सकता है, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से अभी कोई तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर पर पहले नोटिफिकेशन को अच्छई तरह से पढ़ लें. उसके बाद ही आवेदन करें. आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसके हिसाब से ही अभ्यर्थी आवेदन करें. 

हालांकि, वेबसाइट पर अभी आवेदन शुरू होने को लेकर जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन दावा किया जा रहा है कि आवेदन जल्द ही  शुरू हो सकते हैं. क्योंकि यूजीसी नेट जून 2023 सत्र के लिए परीक्षा 13 से 20 जून तक आयोजित किया जाएगा. ऐसे में आवेदन करने का समय हो चुका है. आवेदन के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी. यूजीसी नेट की परीक्षा में हर वर्ष लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं. परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है.

यह भी पढ़ें: WFI विवाद: जंतर-मंतर से पहलवान विनेश फौगाट बोलीं, हमें न्याय मिलना चाहिए

अभ्यर्थियों को इतना करना होगा भुगतान

आवेदन शुरू होने के बाद अभ्यर्थियों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर पंजीकृत डिटेल्स से अभ्यर्थी अपना आवेदन जमा कर सकेंगे. आवेदन के दौरान अभ्यर्थियों को 1100 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा. यह भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जाएगा. अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

यूजीसी नेट जून 2023 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे आवेदन फॉर्म पढ़कर ही जानकारी सही-सही भरे, क्योंकि एनटीए की तरफ से गलत भरे हुए फॉर्मों को एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

ऐसे कर सकेंगे आवेदन
- सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं.
- जानकारी भरें और सिस्टम जनरेटेड आवेदन संख्या को नोट कर लें.
-सिस्टम जनरेटेड एप्लिकेशन नंबर का उपयोग करके फिर से लॉगिन करें.
-पूरा एप्लीकेशन फॉर्म भरें.
- तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी डाउनलोड करें. आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
- फॉर्म सब्मिट करें. साथ ही आगे के लिए इस फॉर्म को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करा लें.