logo-image

Stock Market: तीन राज्यों में बीजेपी की जीत के बाद 800 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्स, निफ्टी 20,500 के पार

Stock Market: तीन राज्यों में बीजेपी की जीत के बाद शेयर बाजार में तेजी का रुख बना हुआ है, सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 800 अंक चढ़कर चढ़कर ओपन हुआ. जबकि निफ्टी पहली बार 20,500 के पार चला गया.

Updated on: 04 Dec 2023, 09:57 AM

highlights

  • शेयर बाजार में बीजेपी की जीत से बहार
  • 800 अंक की बढ़त के साथ खुला बीएसई सेंसेक्स
  • निफ्टी ने भी छुआ नया आंकड़ा

नई दिल्ली:

Stock Market Update: तीन राज्यों में बीजेपी की बंपर जीत का असर सोमवार को शेयर बाजार में भी देखने को मिला. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद आज (सोमवार) सुबह बीएसई सेंसेक्स 800 अंक से अधिक की बढ़ोतरी के साथ 68,000 से ऊपर अपने अब तक के सबसे उच्च स्तर पर ओपन हुआ, वहीं निफ्टी 50 ने भी एक फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी के साथ आज कारोबार शुरू किया.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: शिव जी इन राशियों पर जमकर बरसाएंगे अपनी कृपा, जानें आपकी राशि में क्या है खास

इसके बाद ये बढ़कर 20,550 की ऊंचाई पर पहुंच गया. शेयर बाजार में भी 2024 के आम चुनावों में मोदी सरकार की वापसी की संभावना को देखते हुए खुशी की लहर है. चार में से तीन राज्यों में बीजेपी को उम्मीद से ज्यादा फायदा हुआ है. इसलिए आगामा लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना जताई जा रही है. 

ऐसा माना तीन राज्यों में बीजेपी की जीत के बाद भारतीय इक्विटी बाजार में तेजी जारी रह सकती है. जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देने वाले संरचनात्मक सुधारों के लिए लगातार सरकारी प्रतिबद्धता के इरादों के चलते वैश्विक भू-राजनीतिक चिंताओं के खिलाफ लचीला रहा है. कर्मा कैपिटल एडवाइजर्स के सह-सीआईओ रुषभ शेठ ने ईटी से बातचीत के दौरान कहा कि, "राज्य चुनावों के नतीजे बीजेपी की ताकत की पुष्टि करते हैं और यह प्रवृत्ति आम चुनावों में भी जारी रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Assembly Election Result: तीन राज्यों में BJP की प्रचंड जीत पर क्या बोले PM Modi? जानें 10 बड़ी बातें

रिकॉर्ड उछाल के साथ खुला शेयर बाजार

सोमवार सुबह शेयर बाजार में रिकॉर्ड उछाल के साथ ओपन हुआ. BSE सेंसेक्स करीब 900 अंकों की मजबूती के साथ 68,435 पर और निफ्टी पहली बार 20,601 अंक पर ओपन हुआ. भारतीय बाजार को दमदार घरेलू और ग्लोबल संकेतों का सपोर्ट मिलने की वजह से ज्यादातर कंपनियों ने स्कॉक में तेजी बनी हुई है. विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत से बाजार में जोश बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने बढ़ाई ठंड, आज इन राज्यों में होगी बरसेंगे बदरा

निफ्टी में अदानी एंटरप्राइसेज और अदानी पोर्ट्स के शेयर 4-7 फीसदी तक चढ़ गए. इससे बीते सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को BSE सेंसेक्स 492 अंक चढ़कर 67,481 के अंक पर जाकर बंद हुआ था. निफ्टी 50 और बीएसई सेंसेक्स में अभी भी तेजी बनी हुई है और ये 915 अंक चढ़कत 68,396.82 पर ट्रेंड कर रहा है.