logo-image

रूस से वार्ता के लिए यूक्रेन तैयार, लेकिन जेलेंस्की ने रखी ये शर्तें 

russia ukraine war : रूस और यूक्रेन के बीच चौथे दिन भी युद्ध जारी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बेलारूस में रूस से वार्ता करने से मना कर दिया है.

Updated on: 27 Feb 2022, 04:14 PM

नई दिल्ली:

russia ukraine war : रूस और यूक्रेन के बीच चौथे दिन भी युद्ध जारी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बेलारूस में रूस से वार्ता करने से मना कर दिया है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस से उनका देश शांति बातचीत करने को तैयार है, लेकिन बेलारूस में वार्ता नहीं होगी, जो मॉस्को की तीन दिन से चल रहे हमले के लिए जमीनी सहयोग कर रहा है. उन्होंने रविवार को एक वीडियो जारी कर बातचीत के वैकल्पिक स्थानों के तौर पर वारसॉ, ब्रातिस्लावा, इस्तांबुल, बुडापेस्ट या बाकू का नाम दिया है. उन्होंने कहा कि अन्य स्थानों पर भी बातचीत हो सकती है, लेकिन स्पष्ट किया कि बेलारूस में यूक्रेन वार्ता नहीं करेगा.

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने रविवार को कहा कि यूक्रेन के अधिकारियों से बातचीत करने के लिए उसका एक प्रतिनिधिमंडल बेलारूस के होमेल शहर पहुंच गया है. इस प्रतिनिधिमंडल में सैन्य अधिकारी और राजनयिक शामिल हैं. उन्होंने कहा कि रूसी प्रतिनिधिमंडल वार्ता के लिए रेडी है और यूक्रेन के अधिकारियों का हम इंतजार कर रहे हैं.

आपको बता दें कि यूक्रेन में रूस की सेना भारी तबाही मचा रही है. यूक्रेन के गृह मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशेंको ने रविवार को कहा कि देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकिव में रूसी सैनिक घुस आए हैं. द गार्जियन ने गेराशेंको के हवाले से कहा कि शहर के हाइड्रोपार्क इलाके सहित कई अन्य जगहों में भारी गोलीबारी जारी है. उन्होंने कहा कि रूसी के विशेष बलों का एक समूह अलेक्सेवका से शहर में घुस आया है.