logo-image
लोकसभा चुनाव

Varuthini Ekadashi 2024: वरुथिनी एकादशी पर अपनी राशि के अनुसार जपें मंत्र, धन वृद्धि के बनेंगे योग 

Varuthini Ekadashi 2024: वरुथिनी एकादशी, जिसे मोक्षदा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण व्रत है. आइए जानें राशि अनुसार मंत्र जपने के महत्व.

Updated on: 04 May 2024, 10:51 AM

नई दिल्ली:

Varuthini Ekadashi 2024: वरुथिनी एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है. इस वर्ष, वरुथिनी एकादशी 4 मई, 2024 को मनाई जाएगी. यह माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से धन, समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है. प्रत्येक राशि के लिए अलग-अलग मंत्र होते हैं जो वरुथिनी एकादशी पर जपने से धन वृद्धि में मदद कर सकते हैं. वरुथिनी एकादशी, हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण एकादशी त्योहार है जो चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को समर्पित होता है. इस त्योहार को 'बरुथिनी एकादशी' भी कहा जाता है. यह त्योहार भगवान विष्णु की पूजा और भक्ति का अद्वितीय अवसर माना जाता है. वरुथिनी एकादशी का व्रत रखने से धर्म, शुद्धता, और मनोबल में वृद्धि होती है. इस दिन विष्णु भगवान की पूजा के साथ ही व्रती लोग स्नान करते हैं और भगवान के लिए भोग, फल, और पुष्प चढ़ाते हैं.

मेष राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं क्लीं वराह नमः"

वृषभ राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं लक्ष्मी नारायणाय नमः"

मिथुन राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं ह्रीं महालक्ष्मीये नमः"

कर्क राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं कुबेर यक्षाय नमः"

सिंह राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं श्रीयै नमः"

कन्या राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं गणेशाय नमः"

तुला राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं शांताय नमः"

वृश्चिक राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं दुर्गायै नमः"

धनु राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं नमो नारायणाय"

मकर राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं विष्णु भगवनाय नमः"

कुंभ राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं वासुदेवाय नमः"

मीन राशि

मंत्र: "ॐ श्रीं मत्स्यदेवाय नमः"

आप अपनी पूरी राशि और जन्म नक्षत्र के अनुसार मंत्र ढूंढ सकते हैं. वरुथिनी एकादशी पर पूजा करते समय, सकारात्मक विचार रखना और पूर्ण भक्ति के साथ मंत्रों का जप करना महत्वपूर्ण है. धन वृद्धि के लिए केवल मंत्र जपना ही पर्याप्त नहीं है. आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी, ईश्वर पर विश्वास रखना होगा और नैतिक जीवन जीना होगा. वरुथिनी एकादशी आपको धन, समृद्धि और सफलता प्रदान करे.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)