logo-image

PM Modi UAE Visit: 'आज दुनिया भारत को 'विश्व बंधु' के रूप में देख रही है', अबूू धाबी में बोले पीएम मोदी

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांतवीं बार मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर अबू धाबी पहुंचे.

Updated on: 14 Feb 2024, 07:02 AM

नई दिल्ली:

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खाड़ी देश संयुक्त अरब अमीरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं. अपनी यात्रा के पहले दिन वह अबू धाबी पहुंचे. जहां यूएई के राष्ट्रपति राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. उसके बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रपति नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक की. कल पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2015 के बाद से अब तक सात बार खाड़ी के इस देश का दौरा कर चुके हैं. 2015 में पीएम मोदी पहली बार संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे थे. जो भारत के किसी भी प्रधानमंत्री का 34 साल बाद यूएई का दौरा था.

calenderIcon 21:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी की फोटो खींचने के लिए लोगों में मची होड़

PM Modi UAE Visit Live Update: अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी ने खुली जीप में स्टेडियम का भ्रमण किया और लोगों का अभिवादन किया. इस दौरान लोग पीएम मोदी की तस्वीरें खींचते नजर आए.


calenderIcon 21:31 (IST)
shareIcon

जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम मोदी ने भारतीयों का किया अभिभावदन

PM Modi UAE Visit Live Update: अपने संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में एकत्रित लोगों का अभिवादन किया.



calenderIcon 21:28 (IST)
shareIcon

अबू धाबी में पीएम मोदी का संबोधन

PM Modi UAE Visit Live Update: अबू धाबी में पीएम मोदी ने कहा, "आज, भारत को उसकी मेगा इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के लिए पहचाना जा रहा है. भारत को एक जीवंत पर्यटन स्थल के रूप में पहचाना जा रहा है. भारत को एक बड़ी खेल शक्ति के रूप में पहचाना जा रहा है. दुनिया भर में डिजिटल इंडिया की सराहना की जाती है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि यूएई के लोगों को भी इसका लाभ मिले, हम सभी प्रयास कर रहे हैं. हमने यूएई के साथ RuPay कार्ड साझा किया है. जल्द ही यूएई में यूपीआई शुरू होने वाला है."



calenderIcon 21:24 (IST)
shareIcon

आज दुनिया भारत को 'विश्व बंधु' के रूप में देख रही है- पीएम मोदी

PM Modi UAE Visit Live Update: पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "आज दुनिया भारत को 'विश्व बंधु' के रूप में देख रही है. आज दुनिया के हर बड़े मंच पर भारत की आवाज सुनाई देती है. जहां भी है संकट में सबसे पहले वहां पहुंचने वाले देशों में भारत का नाम आता है. आज का सशक्त भारत हर कदम पर अपने लोगों के साथ खड़ा है."



calenderIcon 21:22 (IST)
shareIcon

तीसरे टर्म में तीसरे नंबर की तीसरे नंबर की इकॉनोमी बनेगा भारत- पीएम मोदी

PM Modi UAE Visit Live Update: अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, ''मोदी ने गारंटी दी है कि मोदी ने अपने तीसरे टर्म में भारत तो तीसरे नंबर की इकॉनोमी बनाने की गारंटी दी है. मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होना की गारंटी."


calenderIcon 21:18 (IST)
shareIcon

2047 तक भारत को विकसित देश बनाना है- पीएम मोदी

PM Modi UAE Visit Live Update: अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि, ''आज हर भारतीय का लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना है. वो कौन सा देश है जिसकी अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है? हमारा भारत...कौन सा देश दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम है? हमारा भारत. कौन सा देश पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह पर पहुंच गया? हमारा भारत. कौन सा देश चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंच गया? हमारा भारत. किस देश ने एक साथ 100 उपग्रह लॉन्च करने का रिकॉर्ड बनाया? हमारा भारत. भारत। किस देश ने अपने दम पर 5जी तकनीक विकसित की और इसे सबसे तेजी से लागू किया? हमारा भारत."



calenderIcon 21:14 (IST)
shareIcon

दुबई में खुलेगा सीबीएसई का दफ्तर

PM Modi UAE Visit Live Update: अहलान मोदी कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि, "1.5 लाख से अधिक भारतीय छात्र संयुक्त अरब अमीरात के स्कूलों में पढ़ रहे हैं. पिछले महीने यहां आईआईटी दिल्ली परिसर में मास्टर कोर्स शुरू किया गया था और एक नया सीबीएसई कार्यालय दुबई में जल्द ही खुलेगा. ये संस्थान यहां भारतीय समुदाय को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने में मदद करेंगे."



calenderIcon 21:11 (IST)
shareIcon

यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर

PM Modi UAE Visit Live Update: पीएम मोदी ने कहा कि, "हमारा रिश्ता प्रतिभा, नवाचार और संस्कृति का है. अतीत में, हमने हर दिशा में अपने संबंधों को फिर से सक्रिय किया है. दोनों देश एक साथ चले हैं और साथ मिलकर आगे बढ़े हैं. आज यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है. आज यूएई सातवां सबसे बड़ा निवेशक है. ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दोनों देश काफी सहयोग कर रहे हैं. आज भी जो एमओयू हमारे बीच साइन हुए हैं हम इस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ा रहे हैं. हम अपनी वित्तीय प्रणाली को एकीकृत कर रहे हैं. प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में, भारत और यूएई की साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है. समुदाय और संस्कृति के क्षेत्र में, भारत-यूएई ने जो हासिल किया है वह दुनिया के लिए एक मॉडल है."



calenderIcon 21:07 (IST)
shareIcon

भारतीय समुदाय के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi UAE Visit Live Update: 'अहलान मोदी' कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, ''2015 में, जब मैंने आप सभी की ओर से उन्हें (शेख मोहम्मद बिन जायद) अबू धाबी में एक मंदिर बनाने का प्रस्ताव दिया, तो उन्होंने तुरंत हां कह दिया. अब इस भव्य (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन करने का समय आ गया है.''


calenderIcon 21:05 (IST)
shareIcon

अहलान मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

PM Modi UAE Visit Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में कहा कि, "मैं भाग्यशाली हूं कि यूएई ने मुझे अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार - द ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया है. यह सम्मान सिर्फ मेरा नहीं बल्कि करोड़ों भारतीयों का, आप सभी का सम्मान है."



calenderIcon 20:59 (IST)
shareIcon

दस बरसों में ये मेरी यूएई की सातवीं यात्रा- पीएम मोदी

PM Modi UAE Visit Live Update: अबू धाबी में के जायद स्टेडियम में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, "पिछले 10 सालों में यूएई की यह मेरी 7वीं यात्रा है. भाई शेख मोहम्मद बिन जायद भी आज एयरपोर्ट पर मुझे रिसीव करने आए...इससे उन्हें खुशी होती है विशेषकर, मुझे खुशी है कि हमें भारत में उनका चार बार स्वागत करने का अवसर मिला. कुछ दिन पहले वह गुजरात आए थे और लाखों लोग उन्हें धन्यवाद देने के लिए सड़कों पर एकत्र हुए थे.''



calenderIcon 20:56 (IST)
shareIcon

उनका स्वागत मैं कभी नहीं भूल सकता- पीएम मोदी

PM Modi UAE Visit Live Update: अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, "मुझे 2015 में अपनी पहली (यूएई) यात्रा याद है जब मुझे केंद्र में आए कुछ ही समय हुआ था. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की की तीन दशकों के बाद पहली पहली यूएई यात्रा थी. कूटनीति की दुनिया मेरे लिए नई थी. उस समय हवाई अड्डे पर तत्कालीन युवराज और आज के राष्ट्रपति ने अपने पांच भाइयों के साथ मेरा स्वागत किया था. वह गर्मजोशी, उनकी आंखों में चमक- मैं यह कभी नहीं भूल सकता. वह स्वागत अकेले मेरे लिए नहीं बल्कि 140 करोड़ भारतीयों के लिए था.''


calenderIcon 20:50 (IST)
shareIcon

मैं अपने परिवार वालों से मिलने आया हूं- पीएम मोदी

PM Modi UAE Visit Live Update: अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, ''मैं अपने परिवार वालों से मिलने आया हूं. जहां आपका जन्म हुआ, उस मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं और 140 करोड़ लोगों का संदेश लेकर आया हूं.'' भारत को तुम पर गर्व है."



calenderIcon 20:47 (IST)
shareIcon

अबू धाबी में पीएम मोदी का संबोधन

PM Modi in Abu Dhabi Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी में अलहान मोदी कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, आज अबू धाबी में आप लोगों ने नया इतिहास रच दिया है. आप लोग यूएई के कोने-कोने से आए हैं और भारत के भी अलग-अलग राज्यों से आए हैं, लेकिन सबके दिल जुड़े हुए हैं. इस ऐतिहासिक स्टेडियम में हर धड़कन कह रही है भारत-यूएई जिंदाबाद.


calenderIcon 19:48 (IST)
shareIcon

'वंदे मातरम' की धुन से गूंजा जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम

PM Modi in UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात के पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन के लिए मंगलवार को अबू धाबी पहुंचे. जहां वह कुछ ही देर में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं. ये कार्यक्रम अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में हो है. जहां पीएम मोदी को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद हैं. पीएम मोदी यहां प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे. अबू धाबू के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम राष्ट्रीय गीत की धुन सुनाई दे रही है.


calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

अहलान मोदी में उमड़ी लोगों की भीड़

PM Modi UAE Visit Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय यात्रा पर अबू धाबी में हैं. कुछ ही देर में वह 'अहलान मोदी' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक झलक पाने और उन्हें सुनने के लिए भारी संख्या में लोग स्टेडियम में इकट्ठे हुए हैं. पीएम मोदी को देखने के लिए लोगों में भारी खुशी देखने को मिल रही है.