logo-image

PM Modi in US: जानिए न्यूयॉर्क के किस होटल में ठहरे हैं पीएम मोदी, कितना है एक रात का किराया

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर हैं. मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क से मुलाकात की.

Updated on: 21 Jun 2023, 02:54 PM

highlights

  • लोटे न्यूयॉर्क पैलेस होटल में ठहरे हैं पीएम मोदी
  • 48000 से 12 लाख रुपये हैं एक रात का किराया
  • पहले भी इस होटल में ठहरे चुके हैं PM मोदी

New Delhi:

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर हैं. मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क से मुलाकात की. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एलन मस्क ने उनकी जमकर तारीफ की. साथ ही उन्होंने कहा कि वो भारत के भविष्य को लेकर बेहद उत्साहित हैं. एलन मस्क ने अगले साल भारत आने की भी बात कही.

न्यूयॉर्क में कहां रुके हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क के मैडिसन एवेन्यू पर 'लोटे न्यूयॉर्क पैलेस' होटल में रुके हैं. ये होटल सेंट्रल पार्क से महज 10-12 मिनट की दूरी स्थित है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले भी इस होटल में रुक चके हैं. इससे पहले पीएम मोदी 2014 और 2019 में भी इस होटल में रुके थे. लोट न्यूयॉर्क पैलेस होटल काफी आलीशान और लग्जरी है. होटल की वेबसाइट के मुताबिक, पीएम मोदी जिस होटल में ठहरे हैं, उस होटल के एक कमरे का किराया एक रात के लिए 48,000 रुपये से लेकर 12.15 लाख रुपये तक है. होटल के हर कमरे का किराया अलग-अलग है. इस फाइव स्टार होटल में 800 से ज्यादा कमरे और सुइट हैं. जिनमें तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. इस होटल के शानदार टावर्स पेंटहाउस सुइट के लिए प्रति रात लगभग 12.15 लाख रुपये तक का खर्च आता है. लोटे होटल न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित होटलों में से एक है. हालांकि, इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि पीएम मोदी होटल के किस कमरे में ठहरे हैं और उसका किराया कितना है.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से होगी मुलाकात

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में डिनर कार्यक्रम रखा गया है, पीएम मोदी के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने वाले अधिकारियों के मुताबिक, 21 जून को बाइडेन परिवार की ओर से आयोजित डिनर कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे. जिसे अमेरिका की फर्स्ट लेडी, जिल बाइडेन होस्ट करेंगी. इस कार्यक्रम में चुनिंदा लोग ही शामिल होंगे. उसके बाद 22 जून की सुबह व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में 21 तोपों की सलामी के साथ पीएम मोदी का आधिकारिक स्वागत किया जाएगा. जिसे देखने के लिए 7,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोग जुटेंगे.

इसके साथ ही पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. जिसमें दोनों देशों के बीच रक्षा और टेक्नोलॉजी साझेदारी और जलवायु परिवर्तन पर बात होगी. इस द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों नेता एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को ही अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबिधित करेंगे, जिसमें अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव और सीनेट के सदस्य शामिल होंगे. ये दूसरी बार होगा, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के संसद को संबोधित करेंगे. इसके बाद शुक्रवार 23 जून को वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में भी पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2023: योग दिवस पर पीएम मोदी का अमेरिका से संदेश, कहा- योग ने हमेशा जोड़ने का काम किया