logo-image

पीएम मोदी ने दी शेख हसीना को चुनावी जीत पर बधाई, बोले- हम बांग्लादेश के साथ...

रविवार के आम चुनाव में हसीना की अवामी लीग ने लगभग 75% सीटें जीतीं, जिसका मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने बहिष्कार किया था. इसके साथ ही 2024 के इन चुनावों में पहले की तुलना में मतदान में भी कमी देखी गई थी. 

Updated on: 09 Jan 2024, 06:41 AM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को संसदीय चुनाव में लगातार चौथी जीत पर बधाई दी. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा कि, वे शेख हसीना को संसदीय चुनावों में लगातार चौथी बार ऐतिहासिक जीत पर उन्हें बधाई देते हैं. साथ ही उन्होंने बांग्लादेश के लोगों को भी सफल चुनाव के लिए बधाई दी. पीएम मोदी ने अपने पोस्ट में लिखा कि, हम बांग्लादेश के साथ अपनी स्थायी और जन-केंद्रित साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

गौरतलब है कि, रविवार के आम चुनाव में हसीना की अवामी लीग ने लगभग 75% सीटें जीतीं, जिसका मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने बहिष्कार किया था. इसके साथ ही 2024 के इन चुनावों में पहले की तुलना में मतदान में भी कमी देखी गई थी. 

बता दें कि मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी), पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया की पार्टी है, जिसने इससे पूर्व 2018 में हुए आम चुनावों में भाग लिया था. हालांकि शेख हसीना द्वारा इस्तीफा नहीं देने और एक तटस्थ पर्यवेक्षक को चुनाव की निगरानी करने की अनुमति नहीं देने के चलते बाद में चुनाव का बहिष्कार किया था. इसे लेकर, हसीना ने राजधानी ढाका में अपने आधिकारिक आवास पर संवाददाताओं से कहा था कि, "प्रत्येक राजनीतिक दल को निर्णय लेने का अधिकार है, चुनाव में एक पार्टी की अनुपस्थिति का मतलब यह नहीं है कि लोकतंत्र अनुपस्थित है."

मालूम हो कि, 76 साल की बांग्लादेशी प्रधान मंत्री, बांग्ला भाषी राष्ट्र के संस्थापक पिता शेख मुजीबुर रहमान की बेटी हैं, जिसे 1971 में इसके निर्माण तक पूर्वी पाकिस्तान के नाम से जाना जाता था. 1975 में, सेना के तख्तापलट में रहमान की उनके परिवार के अधिकांश सदस्यों की हत्या कर दी गई थी. 15 अगस्त के उस मनहूस दिन पर हसीना देश में नहीं थीं और इसलिए बच गई थीं.