logo-image

Silvio Berlusconi Dies:इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का निधन, 86 वर्ष की आयु में कहा दुनिया को अलविदा

इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का 86 साल की उम्र में निधन हो गया. बीते शुक्रवार को ही उन्हें मिलान के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

Updated on: 12 Jun 2023, 06:08 PM

नई दिल्ली:

Silvio Berlusconi Dies: इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का निधन हो गया. उन्होंने 86 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा कहा. उनके प्रवक्ता ने सोमवार को उनके निधन की जानकारी दी. पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो को बीते शक्रवार को ही मिलान के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके सहयोगियों ने बताया कि वह ल्यूकेमिया से संबंधित बीमारियों से पीड़ित थे. उनपर भ्रष्टाचार और घोटालों के तमाम आरोप लगे, बावजूद इसके उन्होंने लंबे समय तक देश के प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली. घोटालों और भ्रष्टाचार के अलावा भी वे कई और विवादों में घिर रहे.

1994 में किया राजनीति में प्रवेश

सिल्वियो बर्लुस्कोनी ने साल 1994 में राजनीति में प्रवेश किया. वह तीन बार इटली के प्रधानमंत्री रहे. पहली बार वह साल 1994 से 1995 तक देश के प्रधानमंत्री रहे. उसके बाद वह 2001 से 2006 और 2008 से 2011 तक इटली के पीएम रहे. उन्होंने लाखों इटालियंस के लिए इतालवी अर्थव्यवस्था और स्व-निर्मित व्यक्ति के स्वर्ण युग का प्रतिनिधित्व किया. टैक्स धोखाधड़ी के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें छह साल के लिए राजनीति से प्रतिबंधित कर दिया गया.

सिल्वियो बर्लुस्कोनी के दो पूर्व पत्नियों से पांच बच्चे हैं और उनकी 33 साल की एक प्रेमिका है, जिनका नाम मार्टा फासीना है. फोर्ब्स के मुताबिक, उनके पांच बच्चों में कुछ उनके साम्राज्य को चलाने में मदद करते हैं, जिसकी कीमत हाल ही में $6.3 बिलियन डॉलर आंकी गई है.

बता दें कि बर्लस्कोनी पिछले साल भी सीनेट के लिए निर्वाचित हुए थे. बावजूद इसके उन्हें शायद ही कभी सार्वजनिक रूप से देखा गया. हालांकि आखिरी वक्त तक वे अपनी दक्षिणपंथी फोर्ज़ा इटालिया पार्टी के आधिकारिक रूप से प्रमुख बने रहे, जो प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी की गठबंधन सरकार में शामिल थी. फोर्ब्स के अनुसार, पूर्व पीएम बर्लुस्कोनी ने 1970 के दशक के आखिर में मीडिया समूह फिनिन्वेस्ट का निर्माण किया. जो 'बेवॉच' जैसे अमेरिकी शो को इटली लाया.

विवादों से भी रहा गहरा नाता

इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बुर्लुस्कोनी का विवादों से गहरा नाता रहा. वह 10 साल पहले यानी साल 2013 में मोरक्कन बेली डांसर के साथ यौन संबंध बनाने के दोषी पाए गए. जिस बेली डांसर से उन्होंने संबंध बनाए थे उस समय उसकी उम्र सिर्फ 17 साल थी. इस मामले में बर्लुस्कोनी ने उच्च अदालत में अपील की थी जिसका अभी भी ट्रायल चल रहा था. इसके अलावा पूर्व पीएम बर्लुस्कोनी पर 2013 में टैक्स फ्रॉड का भी आरोप लगा.