logo-image

Israel Hamas War: अमेरिका की धमकी के बाद नेतन्याहू के बदले सुर, कहा- गाजा पर हुकूमत की मंशा नहीं

Israel Hamas War: इस्लामिक देशों ने गाजा पर कब्जा जमाने की मंशा को लेकर सवाल खड़े किए और इसे गलत बताया है. इसे लेकर अमेरिका ने भी आपत्ति जताई थी.

Updated on: 10 Nov 2023, 11:35 PM

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: गाजा में इजरायली हमले को अब तक एक माह बीत चुका है. इसके बाद भी कार्रवाई जारी है. इस्लामिक देश इस कार्रवाई को लेकर विरोध जता रहे हैं. उनका कहना है कि इजरायली हमलों में आम नाग​रिकों की मौत हो रही है. इस बीच इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि हम गाजा पर कब्जा नहीं चाहते हैं. हम गाजा पर हुकूमत के पक्ष में नहीं हैं, बल्कि हम गाजा को बेहतर भविष्य देने की चाहत रखते हैं. गाजा में हमारी सेना अच्छा काम कर रही है. यहां पर एक विश्वसीन फोर्स की जरूरत है. यहां पर हमास का खात्मा बहुत जरूरी है. दरअसल, हाल में इस्लामिक देशों ने गाजा पर कब्जा जमाने की मंशा को लेकर सवाल खड़े किए और इसे गलत बताया है. इसे लेकर अमेरिका ने भी आपत्ति जताई थी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा​ कि गाजा पर कब्जा करना गलत मंशा को दर्शाता है.  

ये भी पढ़ें: India-Taiwan Relations: भारत और ताइवान के बीच दिसंबर में बड़ी डील, 1 लाख लोगों को नौकरी पाने का मौका

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले नेतन्याहू ने एक बयान में कहा था कि हमास के साथ युद्ध खत्म होने के बाद इजरायल अनिश्चितकाल के लिए गाजा की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेगा. इसे एक तरह से गाजा पर इजरायल के कब्जे की मंशा के तौर पर देखा जा रहा था. इस पर अमेरिका का कहना था कि अगर गाजा पर इजरायल कब्जा जमाने की कोशिश करेगा तो उसका विरोध करने वाला है. इस बयान के बाद ऐसा प्र​तीत होता है कि नेतन्याहू के तेवर नरम पड़ रहे हैं. 

गाजा में हमास के ठिकानों पर जबरदस्त हमले 

इजरायली सेना आईडीएफ का कहना है कि उसकी 7वीं बख्तबंद ब्रिगेड ने उत्तरी गाजा में हमास आउटपोस्ट और ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया. इस बीच हमास के दर्जनों हथियारों को जब्त किया गया. यहां पर 30 लड़ाकों को ढेर किया गया. आईडीएफ के अनुसार, उन्होंने असॉल्ट राइफल्स, मिसाइल, मोर्टार, ड्रोन, संचार उपकरण और अन्य तकनीकी इक्विप्मेंट को जब्त किया है. आपको बता दें कि सात अक्टूबर को जारी जंग सात अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल पर 5 हजार से अधिक रॉकेट दागे थे. इसके तुरंत बाद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ जंग की घोषणा की. 

अब तक दो सप्ताह की लड़ाई में गाजा पट्टी पूरी से ध्वस्त हो चुकी है. इजरायल और हमास युद्ध में मरने वाले फिलिस्तीनी नागरिकों की संख्या 10 हजार से अधिक हो चुकी है. अब तक गाजा के 23 लाख से ज्यादा नागरिकों ने अपने घर छोड़ दिए हैं. हमास के लड़ाकों ने 200 से ज्यादा इजरायली नागरिकों को बंधक बनाया हुआ है. हमास का यह दावा है कि इजरायली बमबारी में अब तक 50 से अधिक बंधकों की मृत्यु हो चुकी है.