logo-image

डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, ओबामाकेयर रद्द करने वाला विधेयक खारिज

अमेरिकी सीनेट (संसद) ने शुक्रवार को एक चौंकाने वाले मतदान में ओबामा केयर रद्द करने वाले विधेयक को खारिज कर दिया

Updated on: 28 Jul 2017, 07:35 PM

highlights

  • डोनाल्ड ट्रंप को झटका, ओबामाकेयर को खत्म करने वाला विधेयक खारिज
  • ओबामाकेयर को खत्म करने के िलए हुई थी वोटिंग

नई दिल्ली:

अमेरिकी सीनेट (संसद) ने शुक्रवार को एक चौंकाने वाले मतदान में ओबामा केयर रद्द करने वाले विधेयक को खारिज कर दिया, जो न सिर्फ रिपब्लिकन नेताओं की जबरदस्त हार है, बल्कि इस स्वास्थ्य देखभाल कानून को रद्द करने के उनके सात वर्षो के प्रयास पर पानी फिर गया है।

द हिल पत्रिका की रपट के मुताबिक, सीनेट ने 'कमजोर' विधेयक को 49 के मुकाबले 51 मतों से खारिज कर दिया। प्रस्तावित हेल्थ केयर फ्रीडम एक्ट को हराने में एरिजोना से रिपब्लिकन सीनेटर जॉन मैक्केन का मत निर्णायक रहा। इसके विरोध में माइंस से रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर सुसान कोलिंस तथा अलस्का की लिसा मुरकोवस्की ने भी अपना मत दिया।

पॉलिटिको न्यूज के मुताबिक, मैक्केन ने सीनेट चैंबर छोड़ने के बाद कहा, 'एक सीनेटर के रूप में मैंने अपना कर्तव्य निभाया।' मैक्केन ने कहा कि उन्होंने ओबामाकेयर रद्द करने वाले विधेयक के विरोध में मतदान किया, क्योंकि उन्होंने सोचा कि यह सही मतदान होगा और उन्होंने ऐसा इसलिए भी किया, क्योंकि सरकार की तरफ से ओबामाकेयर से अच्छा कुछ पेश नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने जीता विश्वासमत, नाराज़ तेजस्वी ने जमकर निकाली भड़ास

सीनेट के पटल से अपने भाषण में सीनेट में बहुमत के नेता रिपब्लिकन मिच मैक्कोनेल ने कहा, 'यह आगे बढ़ने का वक्त है। उन्होंने कहा, 'अमेरिकी लोगों के लिए हमने जो भी करने का प्रयास किया, वह देश के लिए सही चीज थी।' मैक्कोनेल ने कहा, 'मुझे लगता है कि अमेरिकी लोग इस बात पर खेद जताने जा रहे हैं कि हम आगे बढ़ने का कोई और तरीका नहीं ढूंढ़ सकें।'

ये भी पढ़ें: भारत के एनएसए अजीत डोभाल ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से की मुलाकात