logo-image

Tomato Price: अब 2 रुपए किलो पहुंचे टमाटर के दाम, सड़कों पर फेंकने को मजबूर किसान

Tomato Price: टमाटर ने अपनी 200 से 2 रुपए तक यात्रा पूरी कर ली है. क्योंकि अब कई थोक मंडियों में 2 से तीन रुपए किलो तक टमाटर के रेट पहुंच गए हैं. जबकि 15 दिन पहले ये ही दाम 200 रुपए प्रति किग्रा तक पहुंच गए थे.

Updated on: 08 Sep 2023, 09:03 AM

highlights

  • 15 दिन पहले ही 200 रुपए प्रति किग्रा बिक रहा था टमाटर
  • अचानक 2 से 3 रुपए प्रति किग्रा पर लौटे टमाटर के रेट
  • किसान टमाटरों को सड़क तक पर फेंकने को रहा मजबूर 

नई दिल्ली :

Tomato Price: टमाटर के दाम बहुत जल्द आसमान से धरती पर पहुंच गए हैं. जानकारी के मुताबिक कुछ स्थानों पर टमाटर 2 से तीन रुपए प्रति किग्रा तक बिक रहा है. जहां किसानों को लागत निकालना भी मुश्किल हो गया है. कई किसान तो टमाटक को सड़कों पर फेंकने तक को मजबूर हो जाता है. आपको बता दें कि सिर्फ 15 दिन पहले ही टमाटर के दाम आसमान छू रहे थे. कई शहरों में तो 200 रुपए प्रति किग्रा से भी पार टमाटर के रेट पहुंच गए थे. जिसके चलते सरकार को राशन की दुकानों पर 60 रुपए प्रति किलो की दर से टमाटर बिकवाने पड़े थे. इसलिए ही कहा जाता है समय जरूर बदलता है..  

यह भी पढ़ें : UPI Payment Credit: अकाउंट में नहीं है एक रुपया, फिर कर सकेंगे UPI पेमेंट, नई सुविधा लॅान्च

2 से 3 रुपये हुए टमाटर के दाम
आपको बता दें कि कुरनूल जिले के पट्टीकोंडा थोक मार्केट में टमाटर 2 से तीन रुपए प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है. यानि 100 किलो टमाटर के दाम सिर्फ 200 रुपये मिल रहे हैं.  मंडी समीति के अधिकारियों ने बताया कि अब मार्केट में टमाटर का प्रयाप्त स्टॅाक है. जिसके चलते टमाटर की फिर से बेकद्री होने लगी है.  हालांकि बड़े शहरों में अभी भी टमाटर के रिटेल रेट 25 से 30 रुपए प्रति किलो तक हैं.  दिल्ली की अगर बात करें तो फिलहाल टमाटर 30 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा व गाजियाबाद में टमाटर 20 से 25 रुपए प्रति किग्रा बिक  रहा है. 

नहीं निकल पा रहा खर्च 
कुरनूल जिले के पट्टीकोंडा के किसानों से जब बात की गई तो बताया कि कीटनाशन व माल ढुलाई का खर्च निकलना भी मुश्किल हो रहा है. इसलिए कई किसान टमाटर को सड़कों पर फेंकने को मजबूर हो रहे हैं. वहीं जुलाई के माह में टमाटर लोगों को मिलना मुश्किल हो गया था. लोगों ने टमाटर को आलमारी में रखना शुरू कर दिया था. क्योंकि किसी-किसी मार्केट में इसके दाम 400  रुपए प्रति किग्रा तक पहुंच गए थे. टमाटर के बढ़े हुए दामों की वजह से रिटेल महंगाई हाई पर पहुंच गई  थी.