logo-image

RBI Update: होम लोन लेने वालों की आई मौज, अब RBI का ये फैसला बनेगा हथियार

आपने भी यदि बैंक से होम लोन लिया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब बैंक आपके डॅाक्यूमेंट्स गुम नहीं कर सकेगा. लोन चुकता होने के बाद जितने दिन बैंक डॅाक्यूमेंट्स देने में लगाएगा. उतना ही ज्यादा जुर्माना उसे देना होगा.

Updated on: 12 Jun 2023, 12:30 PM

highlights

  • RBI उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों को मानने पर कर रहा विचार 
  • कागज गुम होने पर देना पड़ेगा जुर्माना, अभी तक नहीं था कोई नियम
  •  7 जुलाई तक मांगे गए हितधारकों के सुझाव, उसके बाद लगेगी मुहर 

नई दिल्ली :

RBI Update: होम लोन लेना अब आम बात हो गई है. देश में हर पांचवे व्यक्ति के पास किसी न किसी बैंक का होम लोन चल रहा है. होम लोन अप्रुव करने से पहले बैंक आपसे कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटशन मांगता है. साथ ही उन डॅाक्यूमेंट्स को तब तक सुरक्षित रखता है, जब तक आपका लोन चुकता न हो जाए. कर्जधारकों के इन डॅाक्यूमेंट्स को लेकर ही आरबीआई बहुत बड़ा फैसला लेने जा रहा है. जिसमें यदि बैंक आपके डॅाक्यूमेंट्स गुम कर देता है तो उसे इसका हर्जाना भरना होगा. हालांकि अभी 7 जुलाई तक फैसले को लेकर हितधारकों से सुझाव मांगे गए हैं. जिसके बाद नियम लागू कर दिया जाएगा.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: 15 जून तक जरूर पूरे कर लें ये 2 काम, वरना खाते में नहीं पहुंचेंगे 2,000 रुपए

ये बनाया गया नया नियम 
दरअसल, बैंक आपके डॅाक्यूमेंट्स को लोन चुकता करने तक सुरक्षित रखता है. जैसे ही आपका लोन पूरा हो जाता है तो आपको पेपर लौटा दिये जाते हैं. लेकिन कई ऐसे मामले सामने आए हैं. जिनमें बैंक ने कर्ज धारक के डॅाक्टूमेंट्स को गुम कर दिया. साथ ही उसके जरूरी उसे ही लौटाने से मना कर दिया है. मामले को गंभीरता से लेते हुए आरबीआई ने डॅाक्यूमेंट्स को लेकर नियम बनाया है. हालांकि नियम 7 जुलाई के बाद लागू करने को कहा गया है. फिलहाल नियम को लेकर एक्सपर्ट से सुझाव मांगे गये हैं. 

डेट करनी होगी निर्धारित 
जानकारी के मुताबिक आरबीआई के पैनल ने डिसाइड किया है कि लोन पूरा चुकता होने के बाद अकाउंट तत्काल बंद करन होगा. साथ ही तय करना होगा कि लोन धारक के पेपर किस डेट को लौटाए जाएंगे. यही नहीं यदि बैंक कागज देने में देरी करता है तो उधारकर्ता को बैंक जुर्माने के रूप में मुआवजा देगा. जितने दिन में पेपर लौटाए जाएंगे. जुर्माने की धनराशि उतनी ही बढ़ जाएगी.. 

पेपर के आधार पर होती है कार्रवाई 
आपको बता दें कि बैंक इसलिए कर्जधारक के डॅाक्यूमेंट्स अपने पास सुरक्षित रखता है ताकि डिफाल्टर होने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जा सके. क्योंकि बैंक के पास यही एक आधार होता है. जिसके बेस पर वह ग्राहक से पैसे वापस मांगने का दबाव  बनाता है..